पीएनबी ग्लोबल लेवल पर अपनी मौजूदगी को बढ़ाने की रणनीति में, निवेशकों को 142 फीसदी का मुनाफा

PNB बैंक, ग्लोबल लेवल, निवेशकों को 142 फीसदी का मुनाफा, पब्लिक सेक्टर, पंजाब नेशनल बैंक, PNB Bank, Global Level, 142 percent profit to investors, Public Sector, Punjab National Bank,

पिछले एक महीने में PNB के शेयरों में महज एक फीसदी की तेजी आई है। हालांकि, पिछले 6 महीने में स्टॉक ने 41 फीसदी का रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में इसके निवेशकों को 142 फीसदी का तगड़ा मुनाफा हुआ है। इतना ही नहीं, पिछले 4 सालों में स्टॉक ने 278 फीसदी का शानदार मुनाफा कराया है।

नई दिल्ली। पब्लिक सेक्टर के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने ग्लोबल लेवल पर अपनी मौजूदगी बढ़ाने की रणनीति के तहत दुबई में अपना रिप्रेजेंटेटिव ऑफिस खोलने की योजना बनाई है। पीएनबी के मैनेजिंग डायरेक्टर अतुल कुमार गोयल ने कहा कि बैंक को दुबई में रिप्रेजेंटेटिव ऑफिस खोलने के लिए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मंजूरी मिल गई है और रेगुलेटरी क्लियरेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी है। पीएनबी के शेयरों में बीते शुक्रवार को 0.93 फीसदी की तेजी देखी गई। यह स्टॉक BSE पर 125.05 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इस तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 1,37,692 करोड़ रुपये हो गया है।

क्या है PNB की योजना

अतुल कुमार ने कहा कि अगर सभी रेगुलेटरी क्लियरेंस समय पर मिल जाती हैं तो उम्मीद है कि मौजूदा वित्त वर्ष में रिप्रेजेंटेटिव ऑफिस खुल जाएगा। पिछले वित्त वर्ष के अंत तक पीएनबी की दो सब्सिडियरी कंपनियों (ब्रिटेन में लंदन और भूटान), एक ज्वाइंट वेंचर (नेपाल), दो रिप्रेजेंटेटिव ऑफिस (म्यांमार और बांग्लादेश) के माध्यम से छह देशों में मौजूदगी थी।

मुनाफे में सुधार के लिए PNB का प्लान

मुनाफे में सुधार की रणनीति पर कुमार कहा कि रिटेल, एग्रीकल्चर, MSME (RAM) पोर्टफोलियो का विस्तार करने, अच्छे कॉरपोरेट लोन देने, स्लिपेज को कंट्रोल करने और वसूली में सुधार करने पर फोकस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, फॉरेक्स इनकम में सुधार लाने और नॉन-इंटरेस्ट इनकम बढ़ाने के लिए थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट्स की बिक्री से हायर फीस इनकम प्राप्त करने पर भी जोर दिया जाएगा।

इंटरेस्ट इनकम में सुधार को लेकर PNB की ये है योजना

इंटरेस्ट इनकम में सुधार के संबंध में कुमार ने कहा कि लो कॉस्ट डिपॉजिट ‘CASA’ (करेंट अकाउंट सेविंग अकाउंट) को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मार्च 2024 के अंत तक कुल डिपॉजिट के प्रतिशत के रूप में CASA 41.4 फीसदी था, और मौजूदा वित्त वर्ष के अंत तक इसे 42 फीसदी से अधिक करने का लक्ष्य है। बैंक का इरादा मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान क्रेडिट कॉस्ट लागत को एक फीसदी से नीचे रखने का है।

कैसा रहा है PNB के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में PNB के शेयरों में महज एक फीसदी की तेजी आई है। हालांकि, पिछले 6 महीने में स्टॉक ने 41 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 28 फीसदी चढ़े हैं। पिछले एक साल में इसके निवेशकों को 142 फीसदी का तगड़ा मुनाफा हुआ है। इतना ही नहीं, पिछले 4 सालों में स्टॉक ने 278 फीसदी का शानदार मुनाफा कराया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts