आषाढ़ माह में कब है योगिनी एकादशी, नोट करें सही तारीख और मुहूर्त

आषाढ़ माह, योगिनी एकादशी, तारीख और मुहूर्त, योगिनी एकादशी, हिंदू धर्म, एकादशी व्रत, एकादशी तिथि, व्रत पूजन, Ashadha month, Yogini Ekadashi, date and time, Yogini Ekadashi, Hindu religion, Ekadashi fast, Ekadashi date, fast worship,

हिंदू धर्म में एकादशी व्रत को बेहद ही खास माना जाता है जो कि हर माह में दो बार पड़ती है अभी ज्येष्ठ माह चल रहा है और इस माह के बाद आने वाले आषाढ़ के महीने में योगिनी एकादशी का व्रत किया जाता है जो कि भगवान विष्णु की साधना आराधना को समर्पित होता है।

पंचांग के अनुसार हर माह के दोनों पक्ष यानी कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को एकादशी का व्रत पूजन किया जाता है इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान होता है मान्यता है कि एकादशी पर श्री हरि विष्णु की आराधना करने से जीवन का कल्याण होता है और सारे दुख दूर हो जाते हैं, तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा योगिनी एकादशी की तारीख और मुहूर्त के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

योगिनी एकादशी की तारीख और मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार योगिनी एकादशी की तिथि का आरंभ 1 जुलाई दिन सोमवार को सुबह 10 बजकर 26 मिनट पर हो रहा है और इस तिथि का समापन 2 जुलाई दिन मंगलवार को सुबह 8 बजकर 42 मिनट पर हो जाएगा। वही उदयातिथि के अनुसार योगिनी एकादशी का व्रत 2 जुलाई दिन मंगलवार को रखा जाएगा। वही इस व्रत का पारण अगले दिन यानी 3 जुलाई को सुबह के समय करना श्रेष्ठ रहेगा।

योगिनी एकादशी का व्रत बेहद ही खास माना जाता है जो कि निर्जला एकादशी और देवश्यनी एकादशी के बीच में पड़ता है अधिकतर योगिनी एकादशी का व्रत जून या जुलाई के महीने में ही रखा जाता है इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से उत्तम फलों की प्राप्ति होती है।

 

Related posts