वजन घटाने में कारगर हैं यह 5 फूड्स, आज से ही शुरू करें खाना

वजन घटाना, 5 फूड्स, Weight Loss Diet, वजन कम, सेहत, फलियां जैसे बीन्स, सब्जियां, नट्स और सीड्स, फल, एवोकाडो, Weight Loss, 5 Foods, Weight Loss Diet, Lose Weight, Health, Legumes like Beans, Vegetables, Nuts and Seeds, Fruits, Avocado,

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए बिना स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन करें। फलियां जैसे बीन्स, चने और दाल में अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जिसकी वजह से बार-बार भूख नहीं लगती है।

आजकल हर कोई हेल्दी और फिट रहना चाहता है लेकिन आज के समय में बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं। उनके लिए वजन घटाना किसी चुनौती से कम नहीं है। चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए कौन सी ऐसी 5 चीजें हैं जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

सब्जियां

वजन कम करने के लिए बिना स्टार्च वाली सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक, गाजर, केल और स्प्राउट्स का सेवन करें। इन सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर भरपूर होने के कारण यह जल्दी वजन घटाने में मददगार होती है।

फल

भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोग अक्सर फल खाने के बजाय जल्दी में जूस पीकर निकल जाते हैं। फल में जूस के मुकाबले ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है इसलिए जूस के बजाय फल का ही सेवन करना चाहिए। जैसे कि- सेब, नाशपाती, जामुन और संतरे।

फलियां

फलियां जैसे बीन्स, चने और दाल में अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जिसकी वजह से बार-बार भूख नहीं लगती है। इसका सेवन करने से बॅाडी में एनर्जी आती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है जैसे कि, ओट्स, जौ, क्विनोआ और वीट ब्रेड। साबुत अनाज में रिफाइंड अनाज की तुलना में अधिक मात्रा में फाइबर और पोषक तत्व होते हैं जो कि वजन को कम करने में मदद करते हैं।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स जैसे, अलसी के बीज, बादाम, चिया सीड्स और कद्दू के बीज। इन सब में सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि अधिक मात्रा में हेल्दी फेट और प्रोटीन भी होता है जो कि हेल्थ के लिए काफी सेहतमंद माना जाता है। इसको रोजाना की दिनचर्या में शामिल करने से यह वजन को भी कम करने में मदद करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो एकमात्र ऐसा फल है जो कि सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और हेल्दी फैट होता है। यह सेहत, स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए इसको सुपरफूड भी कहा जाता है।

Related posts