1 या 2 जुलाई… कब है योगिनी एकादशी? जानिए शुभ मुहूर्त

योगिनी एकादशी, जानिए शुभ मुहूर्त, प्रभु श्रीकृष्ण, स्वयं युधिष्ठिर, योगिनी, ग्यारहवीं तिथि, एकादशी, आषाढ़ माह, बैकुंठधाम, Yogini Ekadashi, know the auspicious time, Lord Krishna, Yudhishthira himself, Yogini, eleventh date, Ekadashi, Ashad month, Baikunthadham,

आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की ग्यारहवीं तिथि पर योगिनी एकादशी का व्रत किया जाएगा। प्रभु श्रीकृष्ण से स्वयं युधिष्ठिर को योगिनी एकादशी के महत्व के बारे में बताया था। ऐसी मान्यता है कि जो इस व्रत को करता है, उसे पृथ्वी पर सभी प्रकार के सुख मिलते हैं। मनुष्य जन्म-मरण के बंधन से छुटकारा पाता है। योगिनी एकादशी का व्रत करने से 88 हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने के समान फल की प्राप्ति होती है तथा व्रती को बैकुंठधाम की प्राप्ति होती है। इस वर्ष योगिनी एकादशी 1 या 2 जुलाई किस दिन है जानें सही तारीख, पूजा का मुहूर्त।

योगिनी एकादशी 1 या 2 जुलाई 2024 में कब?

पंचांग के मुताबिक, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का आरम्भ 1 जुलाई 2024 को सुबह 10।26 पर होगा तथा समाप्ति 2 जुलाई 2024 को सुबह 08।42 मिनट पर होगी। शास्त्रों के मुताबिक, एकादशी व्रत उदयातिथि से मान्य होता है ऐसे में इस वर्ष योगिनी एकादशी 2 जुलाई 2024 को मनाई जाएगी।

योगिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त

योगिनी एकादशी के दिन श्रीहरि की पूजा प्रातः की जाती है, इसके लिए प्रातः 08।56 से दोपहर 02।10 तक शुभ मुहूर्त है।
वहीं योगिनी एकादशी का व्रत पारण 3 जुलाई 2024 को प्रातः 05।28 मिनट से प्रातः 07।10 मिनट पर किया जाएगा।

योगिनी एकादशी व्रत क्यों किया जाता है?

पद्म पुराण के अनुसार, इस दिन व्रत या उपवास करने से हर प्रकार के पाप समाप्त हो जाते हैं। साथ ही कई यज्ञों को करने का फल भी प्राप्त होता है। इस एकादशी पर श्री लक्ष्मी नारायण का पवित्र भाव से पूजन करना चाहिए। भूखे को अन्न तथा प्यासे को जल पिलाना चाहिए। एकादशी पर रात्रि जागरण का बड़ा महत्व है। इससे संपत्ति, सुख, ऐश्वर्य प्राप्त होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts