राष्ट्रपति भवन का साप्ताहिक गार्ड परिवर्तन 3 सप्ताह के लिए स्थगित, विवरण यहां देखें

राष्ट्रपति भवन, साप्ताहिक गार्ड, प्रधानमंत्री, चेंज ऑफ गार्ड समारोह, शपथ ग्रहण समारोह, सैन्य परंपरा, Rashtrapati Bhavan, Weekly Guard, Prime Minister, Change of Guard Ceremony, Swearing-in Ceremony, Military Tradition,

नई दिल्ली।  9 जून को नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण समारोह के कारण राष्ट्रपति भवन में चेंज ऑफ गार्ड समारोह तीन सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। राष्ट्रपति भवन के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह समारोह 8, 15 और 22 जून को आयोजित नहीं किया जाएगा।

शुक्रवार को जारी बयान में बताया गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। बयान में कहा गया है, “प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी और संसद के दोनों सदनों को राष्ट्रपति के संबोधन के कारण राष्ट्रपति भवन में 8, 15 और 22 जून, 2024 को गार्ड ऑफ चेंज समारोह नहीं होगा।”

गार्ड परिवर्तन समारोह क्या है?

गार्ड परिवर्तन समारोह एक सैन्य परंपरा है जो साप्ताहिक रूप से आयोजित की जाती है ताकि राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के एक नए समूह को कार्यभार संभालने का मौका मिल सके। 1773 में स्थापित, राष्ट्रपति अंगरक्षक भारतीय सेना की सबसे वरिष्ठ रेजिमेंट है, जो भारत के राष्ट्रपति के औपचारिक कर्तव्यों के लिए जिम्मेदार है। इस रेजिमेंट में उत्कृष्ट घुड़सवार, पैराट्रूपर्स और सक्षम टैंक मैन शामिल हैं।

यह समारोह एक लंबे समय से चली आ रही सैन्य परंपरा है, जिसमें महलों, किलों और रक्षा प्रतिष्ठानों में गार्ड और संतरी समय-समय पर बदले जाते हैं, ताकि सैनिकों की नई टुकड़ी कार्यभार संभाल सके। सेरेमोनियल आर्मी गार्ड बटालियन राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति के लिए औपचारिक गार्ड और संतरी प्रदान करती है।

7 जून को राष्ट्रपति भवन में मोदी ने सरकार बनाने का दावा पेश

30 मिनट का यह कार्यक्रम जयपुर कॉलम के पीछे से आर्मी ब्रास बैंड की धुनों पर घोड़ों पर सवार पीजीबी सैनिकों के साथ शुरू होता है। परेड कमांडर उसके बाद मार्च करता है, उसके बाद 8वीं जम्मू और कश्मीर लाइट इन्फैंट्री (सियाचिन) के गार्ड उसके “वर्ड ऑफ कमांड” पर मार्च करते हैं। निरीक्षण के बाद, नया गार्ड पुराने गार्ड के साथ स्थिति लेता है, और दोनों राष्ट्रीय सलामी का आदान-प्रदान करते हैं। इसके बाद नया गार्ड गार्ड के कर्तव्यों को संभालता है, और समारोह राष्ट्रगान के साथ समाप्त होता है।

शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नियुक्त किया। इससे पहले भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने उन्हें भाजपा संसदीय दल के नेता के रूप में मोदी के चुनाव की पुष्टि करने वाला पत्र सौंपा था। इसके अलावा एनडीए नेताओं ने भी अपने समर्थन पत्र सौंपे थे। राष्ट्रपति भवन में द्रौपदी मुर्मू को मोदी को दही-चीनी खिलाते हुए भी देखा गया था। 7 जून को राष्ट्रपति भवन में मोदी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी एक अन्य बयान के अनुसार, रविवार को राष्ट्रपति मुर्मू शाम 7:15 बजे प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली में सुरक्षा बढ़ाई गई

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि 9 जून को शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन के चारों ओर एनएसजी कमांडो, अर्धसैनिक बल के जवान, ड्रोन और स्नाइपर्स की पांच कंपनियों की बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, जैसा कि पीटीआई ने बताया। रविवार को दिल्ली हाई अलर्ट पर रहेगी क्योंकि मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) देशों के कई गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है। उस दिन राष्ट्रपति मुर्मू के आवास और अन्य रणनीतिक स्थानों के आसपास स्वाट और एनएसजी भी तैनात रहेंगे।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts