जल्दी आएगा मॉनसून, कल से इन राज्यों को मिल सकती है गर्मी से राहत, मौसम विभाग का अनुमान

मानसून, मौसम विभाग, गर्मी, बारिश, कब आएगा मानसून, भीषण गर्मी से कब छुटकारा, Monsoon, weather department, heat, rain, when will the monsoon come, when will we get relief from the scorching heat

लखनऊ: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भले ही भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत पर मॉनसून मेहरबान है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में कहा गया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं। इसके चलते मानसून अपने तय समय से आगे चल रहा है। अब तक यह लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार सहित अरब सागर और बंगाल की खाड़ी, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में फैल चुका है। इसके अलावा उत्तर पूर्व के सभी राज्यों में भी मॉनसून पहुंच चुका है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले एक-दो दिनों में मॉनसून पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कई इलाकों में बारिश ला सकता है। आमतौर पर बिहार में मानसून के प्रवेश की तारीख 10 जून है लेकिन यह राज्य के पूर्वी हिस्से में लगभग एक सप्ताह पहले ही दस्तक दे सकता है। नई उपग्रह इमेजरी के आधार पर, आज देखी गई मानसून रेखा बंगाल के कूचबिहार और किशनगंज के आसपास का क्षेत्र है।

केरल में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान

 

इस बीच, आईएमडी ने आज केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने असम और मेघालय के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और कहा है कि 3 से 5 जून के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में विभाग ने तटीय आंध्र प्रदेश के लिए भी अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि इस समय एक द्वि-चक्रवात निम्न दबाव केंद्र बन रहा है, जिसके कारण देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर असम के ऊपर क्षोभमंडल में एक चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है, जबकि दूसरा परिसंचरण केरल और उसके आसपास बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस चक्रवाती स्थिति के कारण केरल, माहे और कर्नाटक के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। रविवार को भी इन इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में रविवार को 111।1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 133 साल का रिकॉर्ड तोड़ने वाला आंकड़ा है।

दक्षिण भारत में आंधी तूफान का अनुमान

 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज़ हवाओं के साथ बिजली गिरने और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। अगले सात दिनों के दौरान उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में कई स्थानों, कुछ स्थानों या एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक, अगले दो दिनों में यूपी, एमपी और छत्तीसगढ़ को भी गर्मी और बारिश से राहत मिलने की संभावना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, यनम में एक या दो स्थानों और रायलसीमा में कई स्थानों पर बारिश हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि रायलसीमा के तिरूपति में सबसे अधिक तापमान 43।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 42।8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है। दिल्ली के विभिन्न मौसम केंद्रों में, नजफगढ़ में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नरेला में तापमान 41।6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नरेला में तापमान 41।6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिणी दिल्ली के आया नगर में 43।4 डिग्री, रिज में 43।7 डिग्री और पालम में 43।5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने की संभावना

मौसम विभाग ने सोमवार को राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। इसने अलग-अलग स्थानों पर गर्म हवाओं, धूल भरी आंधी और गरज के साथ सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है। रविवार को दिल्ली में आर्द्रता का स्तर 29 प्रतिशत से 44 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

उत्तर भारत में हरियाणा और पंजाब के कई स्थानों पर रविवार को भी भीषण गर्मी पड़ी और सिरसा में अधिकतम तापमान 45।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा में सिरसा सबसे गर्म स्थान रहा। राज्य में अन्य जगहों पर, भिवानी में अधिकतम तापमान 45।1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रोहतक में अधिकतम तापमान 44।2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अंबाला में अधिकतम तापमान 42।3 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 42।7 डिग्री सेल्सियस, जबकि गुरुग्राम और फरीदाबाद में क्रमशः 42।5 डिग्री सेल्सियस और 43।9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 42।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 45।1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर में अधिकतम तापमान 43।5 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 42।2 डिग्री सेल्सियस, जबकि पटियाला में अधिकतम तापमान 42।6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरदासपुर में अधिकतम तापमान 43।4 डिग्री सेल्सियस जबकि फरीदकोट में अधिकतम तापमान 42।5 डिग्री सेल्सियस रहा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts