फेसवॉश करते समय ये 3 गलतियां हो सकती हैं गंभीर, चेहरा हो जाएगा खराब

फेसवॉश, सेहत न्यूज़, दमकता चेहरा कैसे पाएं, बेदाग़ त्वचा, Face wash, health news, how to get a glowing face, flawless skin

नई दिल्ली: हमारे चेहरे पर दिनभर धूल, मिट्टी और बैक्टीरिया जमा रहते हैं इसलिए इसे साफ करना जरूरी है। ताजगी के लिए हम सभी अपना चेहरा पानी से धोते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चेहरा धोते समय कुछ गलतियां करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा दमकता रहे, खासकर उसकी त्वचा पर कभी दाग-धब्बे न हों। इसके लिए लड़कियों से लेकर लड़के तक सभी तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, आपकी त्वचा से जुड़ी छोटी-छोटी गलतियां आपके चेहरे की चमक हमेशा के लिए छीन सकती हैं। इसके अलावा चेहरा धोते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो यह आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं पानी से चेहरा धोते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

साफ हाथ

अपना चेहरा धोने से पहले आपको अपने हाथों को साफ पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए। अगर आप गंदे हाथों से अपना चेहरा धोते हैं तो इससे आपके चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपके हाथों पर किसी भी तरह का केमिकल या स्याही लगी है तो पहले अपने हाथ धो लें और फिर अपना चेहरा धो लें। नहीं तो चेहरे पर इंफेक्शन हो सकता है.

साबुन

चेहरे को कभी भी साबुन से नहीं धोना चाहिए। दरअसल, साबुन में कठोर रसायन होते हैं, जो त्वचा को शुष्क बना सकते हैं। इसके अलावा, साबुन में डिटर्जेंट की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा को सुस्त और खुरदुरा बना सकती है। इसलिए चेहरे को हमेशा फेसवॉश से धोना चाहिए। अगर फेसवॉश खत्म हो गया है तो आप बेसन से भी चेहरा साफ कर सकते हैं।

गर्म पानी

चेहरे को हमेशा गुनगुने पानी से धोएं। यदि आप अपना चेहरा बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी से धोते हैं, तो इससे त्वचा शुष्क हो सकती है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को चेहरा धोने के लिए गलती से भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे उनका चेहरा ख़राब हो सकता है. इसके अलावा दिन में चार से पांच बार ही चेहरे को साफ करना चाहिए। बार-बार चेहरा धोने से रंग भी फीका पड़ जाता है।

Related posts