पहली बारिश में डूबी दिल्ली, एयरपोर्ट की छत गिरी, हंगामा

पहली बारिश, भिगोई दिल्ली, एयरपोर्ट की छत, गिरने, हड़कंप, टर्मिनल-1, आपदा में एक की मौत, छह घायल, 20 उड़ानें बाधित, इमरजेंसी कंट्रोल रूम, भीषण गर्मी, First rain, Delhi drenched, airport roof, collapse, panic, Terminal-1, one dead, six injured in disaster, 20 flights disrupted, emergency control room, scorching heat,
  • चिलचिलाती गर्मी से ठंडे पानी तक: दिल्ली में 88 साल में पहली बार एक दिन में 9 इंच बारिश हुई
  • टर्मिनल-1 आपदा में एक की मौत, छह घायल, 20 उड़ानें बाधित: मृतक के परिवार को रु. 20 लाख मुआवजे का ऐलान
  • दिल्ली में दो महीने के लिए अधिकारियों की छुट्टियां रद्द, एलजी ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाने का दिया निर्देश

नई दिल्ली: भीषण गर्मी की भट्टी में तप रही राजधानी दिल्ली अब पहले शुक्रवार को हुई बारिश में डूब गई है। शुक्रवार की सुबह-सुबह तीन से चार घंटे में करीब 9 इंच बारिश से पूरी दिल्ली जलमग्न हो गई। दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि कई उड़ानें रद्द करनी पड़ीं और कई कारें बर्बाद हो गईं। शुक्रवार सुबह-सुबह हुई मूसलाधार बारिश ने 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

सड़कों से लकर घरों तक जलभराव

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार आधी रात के बाद बारिश शुरू हुई, जो शुक्रवार सुबह तक जारी रही। राजधानी में सुबह-सुबह इतनी तेज बारिश हुई कि हर तरफ जलभराव हो गया। सड़कों से लेकर घरों तक पानी भर गया। जलभराव के कारण सड़कों पर ऑफिस टाइम के दौरान ट्रैफिक जाम की समस्या हो गई। राजधानी में 228 मिमी यानी लगभग 9 इंच बारिश के कारण कई जगहों पर बिजली गुल हो गई, जबकि कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए।

मूसलाधार बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत गिरी

मूसलाधार बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत गिर गई। इस हादसे में एक शख्स की मौत हो गई जबकि 6 लोग घायल हो गए। इस घटना में कई कारें नष्ट हो गईं। दुर्घटना के कारण 20 से अधिक उड़ानें बाधित हुईं। घटना की जानकारी मिलते ही दिल्ली फायर सर्विस ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। घटना की जानकारी मिलने पर नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू भी टर्मिनल-1 पहुंचे। उन्होंने घटनास्थल का निरीक्षण किया और रुपये का पुरस्कार दिया। 20 लाख और घायलों को रु. 3-3 लाख मुआवजे का ऐलान किया गया। नायडू ने कहा कि शनिवार से टर्मिनल-1 पर सामान्य सेवा शुरू हो जाएगी।

39 साल के एक शख्स की करंट लगने से मौत

इसके अलावा दिल्ली के रोहिणी इलाके में 39 साल के एक शख्स की करंट लगने से मौत हो गई, जो घुटनों के बल गिर गया था। इसके अलावा वसंत विहार में निर्माणाधीन दीवार गिरने से तीन मजदूर दब गए। देर शाम तक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा। हालांकि, अब उनके बचने की उम्मीद कम है। दिल्लीवासी सुबह उठे तो पाया कि उनके घरों में पानी भर गया है जबकि गाड़ियां पानी में डूबी हुई हैं। लुटियंस दिल्ली, हौज खास, साउथ एक्सटेंशन और मयूर विहार जैसे लक्जरी इलाकों में पानी भर गया, जिससे प्रगति मैदान सहित महत्वपूर्ण सुरंगों को बंद करना पड़ा।

दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार रात 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई है। 1936 के बाद पहली बार जून में 24 घंटों में यह सबसे अधिक बारिश है। 28 जून 1936 को 24 घंटे में 235.5 मिमी बारिश हुई थी। सामान्य परिस्थितियों में दिल्ली में जून के पूरे महीने में औसतन 80.6 मिमी बारिश होती है, जबकि पिछले 24 घंटों में तीन गुना अधिक बारिश हो चुकी है, जिससे लोगों का हाल बेहाल है।

पानी में ऑफिस जाने को मजबूर लोग

बारिश के कारण सुबह लोगों को घुटनों तक पानी में ऑफिस जाने को मजबूर होना पड़ा। ऐसे में लोगों को हर जगह ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ा। दो महीने से तप रही दिल्ली में शुक्रवार को हुई पहली बारिश में लोगों को भीषण गर्मी से राहत की जरूरत थी। लेकिन जो लोग एक विपत्ति से बच गए उन्हें दूसरी विपत्ति का सामना करना पड़ा। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 15 वर्षों में जून के पूरे महीने में कभी भी 200 मिमी से अधिक बारिश नहीं हुई है।

बारिश ने दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय के दावों की पोल खोल

हालांकि प्री-मानसून बारिश ने दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय के दावों की पोल खोल दी है। उन्होंने कहा कि इस बार दिल्लीवासी मानसून का पूरा लुत्फ उठा सकेंगे। राजधानी में अब जलजमाव नहीं होगा क्योंकि नालों की सफाई का काम पूरा हो चुका है। लेकिन मानसून की बारिश से पहले कई जगहों पर दो से तीन फीट तक पानी भर गया। बाढ़ के कारण सरकार को कई सड़कें बंद करनी पड़ीं।

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आपात बैठक बुलाई

उधर, मॉनसून से पहले बारिश की मार झेल रही दिल्ली में हालात की समीक्षा के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आपात बैठक बुलाई। उन्होंने राजधानी में एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का आदेश दिया और सभी अधिकारियों की छुट्टियां दो महीने के लिए रद्द कर दीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts