खट्टे नतीजों के बाद कौन बनाएगा सरकार? नायडू, नीतीश बनेंगे किंगमेकर!

खट्टे नतीजे, कौन बनाएगा सरकार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, नीतीश बनेंगे किंगमेकर, अखिलेश ने मारी बाजी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, Sour results, who will form the government, Chief Minister Nitish Kumar, TDP chief Chandrababu Naidu, Nitish will become kingmaker, Akhilesh won, Chief Minister Eknath Shinde

सरकार गठन की तस्वीर अभी बाकी है। अब नई सरकार को लेकर सबकी निगाहें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू पर हैं।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे देशभर में चौंकाने वाले रहे हैं। एनडीए ने लगातार तीसरी बार बहुमत हासिल किया है, वहीं दूसरी ओर भारत गढ़ बंधन में नई जान फूंक दी है। 10 साल में पहली बार बीजेपी दूसरों के सहयोग से पहली बार सरकार बनाएगी। अब इस बात पर भी सस्पेंस बना हुआ है कि क्या तुरंत सरकार बनेगी। इसका मुख्य कारण यह है कि भाजपा अपने दम पर बहुमत से दूर है और भारतीय जनता पार्टी ने 200 से अधिक सीटें जीती हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी सरकार बनाएगी या भारत गठबंधन कुछ बड़ा करेगा, इस पर चल रहे सस्पेंस के कारण आज का दिन अहम होगा।

नीतीश और नायडू कोई खेल खेलेंगे?

कुल मिलाकर नतीजे आ गए हैं, लेकिन सरकार गठन पर तस्वीर अभी बाकी है। अब नई सरकार को लेकर सबकी निगाहें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू पर हैं। अभी तक ये दोनों एनडीए के गठबंधन सहयोगी हैं लेकिन आगे भी बने रहेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं दे सकता। राजनीति में वह कब और कहां पाला बदल लेंगे, यह कल्पना से परे है। यही वजह है कि आज एनडीए और इंडिया अलायंस ने अलग-अलग बैठक बुलाई है। दोनों पार्टियों के नेता और सांसद दिल्ली में रहेंगे और जल्द बैठकों के जरिए आगे की योजना तय की जाएगी। इसलिए आज का दिन राजनीतिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है।

किंगमेकर कौन होगा?

चुनाव नतीजों की बात करें तो एनडीए को बहुमत मिल गया है लेकिन बीजेपी अपने दम पर बहुमत से दूर है। ऐसे में अब नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू ही किंग मेकर की भूमिका में होंगे। लोकसभा चुनाव नतीजों के मुताबिक एनडीए को 292 सीटों से संतोष करना पड़ा, जबकि भारतीय जनता पार्टी को 234 सीटें मिलीं। जिसमें अकेले बीजेपी को 240 सीटें और कांग्रेस को 99 सीटें मिलीं। यहां बता दें कि बीजेपी ने इस चुनाव में 400 से ज्यादा नारे दिये।

यूपी में अखिलेश ने मारी बाजी

लोकसभा चुनाव नतीजों के मुताबिक चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को 16 सीटें और नीतीश कुमार की जेडीयू को 12 सीटों पर जीत मिली है। इसके साथ ही भारत गठबंधन में सहयोगी अखिलेश की सपा ने 37 सीटें, ममता की टीएमसी ने 29 सीटें और राजद ने 4 सीटों पर जीत हासिल की है।

एनडीए की अहम बैठक

एनडीए की आज दिल्ली में अहम बैठक है। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आज सुबह 11 बजे दिल्ली रवाना होंगे। वहीं, टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू भी एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए आज सुबह 11 बजे आंध्र प्रदेश से रवाना होंगे और करीब 1:30 बजे दिल्ली पहुंचेंगे। माना जा रहा है कि एनडीए की इस बैठक में सरकार गठन पर चर्चा होगी।

Related posts