आज तूफानी रहेगा मौसम! कहीं तेज हवा चलेगी तो कहीं गरज के साथ होगी बारिश

मौसम, तूफानी रहेगा, बारिश होगी, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वानुमान, मौसम विभाग, Weather will be stormy, there will be rain, Eastern Uttar Pradesh, Forecast, Meteorological Department,

अगले 3-4 दिनों के दौरान कर्नाटक के बाकी हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तटीय तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

3-4 दिनों के दौरान होगी बारिश

नई दिल्ली: दक्षिण पश्चिम मॉनसून देश के कई हिस्सों में आगे बढ़ रहा है। मानसून गोवा, कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ अन्य हिस्सों में आगे बढ़ चुका है। इसकी उत्तरी सीमा वर्तमान में गोवा, नारायणपेट, नरसापुर और इस्लामपुर से होकर गुजर रही है। अगले 3-4 दिनों के दौरान, कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के कुछ और हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। उत्तर-पूर्वी असम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वोत्तर राज्यों में बंगाल की खाड़ी से तेज़ हवाएँ चल रही हैं।

गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश

इसके प्रभाव से, अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है संभावना है।

30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्​तार से चलेंगी हवाएं

दक्षिण तमिलनाडु और इसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती परिसंचरण है। एक और चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश-उत्तरी तमिलनाडु के दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर है। इसके प्रभाव से केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

देश के अन्य हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना

5 जून को बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मध्य प्रदेश में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि ईरान और उसके आसपास के क्षेत्र में निचले उष्णकटिबंधीय स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बना है। उनके प्रभाव के कारण, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है।

पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 5-7 जून, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 5-7 जून और राजस्थान में 5-8 जून तक गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में आज धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान, बिहार और ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में आज लू चलने की संभावना है।

Related posts