यूपी मानसून अपडेट: यूपी की सीमा पर पहुंचा मानसून, कुछ जिलों में बारिश

यूपी मानसून अपडेट, मानसून, यूपी की सीमा पर पहुंचा मानसून, बारिश, प्री-मानसून बारिश, UP monsoon update, monsoon, monsoon reached UP border, rain, pre-monsoon rain

पिछले कई दिनों से तप रहे यूपी के कई हिस्सों में सोमवार को हुई प्री-मानसून बारिश ने गर्मी से मामूली राहत पहुंचाई है। बिजनौर, हापुड़ और गोरखपुर में बिजली गिरने से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

यूपी मानसून अपडेट: पिछले कई दिनों से तप रहे यूपी के कई हिस्सों में सोमवार को हुई प्री-मानसून बारिश ने गर्मी से मामूली राहत पहुंचाई है। हालांकि, बिजनौर, हापुड़ और गोरखपुर में बिजली गिरने से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है और चार लोग घायल हो गए हैं। मानसून फिलहाल प्रदेश की दक्षिणी सीमा सोनभद्र के करीब पहुंच गया है। उत्तरी सीमा की ओर बढ़ने पर दो-तीन दिन में मानसून के प्रदेश में प्रवेश करने की संभावना है।

भीषण उमस की परेशानी के बाद बारिश ने राहत पहुंचाई

कई दिनों से भीषण उमस से परेशान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश ने राहत पहुंचाई है। बिजनौर में बारिश के साथ बिजली गिरने से तीन बाइक सवार झुलस गए। इनमें से एक की मौत हो गई जबकि दो लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हापुड़ में बिजली गिरने से एक परिवार के तीन सदस्य झुलस गए, एक बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई। इसके अलावा मुजफ्फरनगर, बागपत और बुलंदशहर के खुर्जा और सिकंदराबाद में बारिश होने से तापमान में कमी दर्ज की गई। मेरठ में दिनभर उमस से लोग बेहाल रहे।

धूप और बादलों का सिलसिला जारी

सोमवार को गोरखपुर-बस्ती मंडल में धूप और बादलों का सिलसिला जारी रहा। गोरखपुर, सिद्धार्थनगर में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। संतकबीरनगर में दोपहर में आधे घंटे से अधिक बारिश हुई। दोनों मंडलों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। बांसगांव थाना क्षेत्र में पेड़ से उतरते समय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज

प्रयागराज में दिनभर तेज धूप रही। उमस से लोग बेहाल रहे। सोमवार को अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार रात का तापमान 26.8 डिग्री रहा। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि कल बादल छा सकते हैं और हल्की बारिश भी हो सकती है।

बारिश से कई जगहों पर तापमान में गिरावट

सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा 13 मिमी बारिश वाराणसी में दर्ज की गई। इसके अलावा लखनऊ, झांसी, फुरसतगंज, कानपुर, बहराइच, हरदोई, बरेली, मेरठ, गोरखपुर, आगरा में भी बारिश दर्ज की गई है। बारिश के कारण तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। लखनऊ समेत दस जिलों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। अन्य जगहों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है।

दो दिन में प्रदेश में प्रवेश करेगा मानसून

लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन में उत्तर प्रदेश में मानसून के प्रवेश के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसे देखते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश में मंगलवार से जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 26 जून से अच्छी बारिश शुरू हो सकती है। सोमवार को रुहेलखंड के जिलों में दिनभर काले बादल छाए रहे। बदायूं में बारिश हुई और पीलीभीत में बूंदाबांदी हुई। बरेली में 43 दिन बाद पारा 36 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts