शाम को व्यायाम करना चाहिए या नहीं?

शाम को व्यायाम, शाम का वर्कआउट, भागदौड़, एक्सरसाइज, जीवनशैली, Evening exercise, evening workout, running, exercise, lifestyle,

शाम का वर्कआउट: आज की भागदौड़ भरी दुनिया में सुबह ऑफिस जाने की जल्दी होती है, ऐसे में एक्सरसाइज के लिए समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप शाम के समय व्यायाम करके खुद को फिट रख सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

आज की भागदौड़ भरी दुनिया में बदलती जीवनशैली कई समस्याओं को जन्म देती है। 8 से 9 घंटे तक बैठे रहने से वजन भी तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा शारीरिक परेशानियां भी सामने आती हैं। ऐसे में शरीर को व्यायाम की सख्त जरूरत होती है। इससे न केवल वजन नियंत्रण में रहता है, बल्कि बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। व्यायाम करने से हम शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं।

वर्कआउट के लिए समय निकालना थोड़ा मुश्किल हो गया

लेकिन आज की व्यस्त जीवनशैली के कारण लोगों के लिए वर्कआउट के लिए समय निकालना थोड़ा मुश्किल हो गया है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि केवल सुबह व्यायाम करने से ही शरीर को फायदा होगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। शाम के समय व्यायाम करने से भी लाभ होता है।

शाम के समय व्यायाम करना एक अच्छा विकल्प है। शाम के समय व्यायाम करने से आपको व्यायाम करने के लिए अधिक समय भी मिलता है। दिन का काम खत्म करने के बाद आप शाम को आराम और व्यायाम कर सकते हैं। लगातार सोच-विचारकर व्यायाम करने से कोई फायदा नहीं होता।

शाम के समय आप बेहतर व्यायाम कर सकते

जब आप सुबह व्यायाम करते हैं तो आपके शरीर को गर्म होने की जरूरत होती है। क्योंकि नींद से जागने के बाद शरीर में समग्र ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है। लेकिन अगर आप शाम को व्यायाम करते हैं, तो आपको वार्मअप करने की ज़रूरत नहीं है। शाम के समय आप बेहतर व्यायाम कर सकते हैं।

व्यायाम करने से तनाव दूर होता है। तनाव दूर करने के लिए व्यायाम एक बेहतरीन विकल्प है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और जीवनशैली तनाव का शिकार है। शाम के समय व्यायाम करने से दिन भर की थकान और तनाव दूर रहता है। व्यायाम तनाव हार्मोन को कम करता है। यह आपको अधिक आराम महसूस कराता है।

रोजाना काम करने से रात को अच्छी नींद नहीं आती है। इस तरह शाम को व्यायाम करने से तनाव दूर होता है और रात को आरामदायक नींद आती है। शाम को व्यायाम करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है।

Related posts