डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन पर हमला, एक गिरफ्तार

डेनमार्क, प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन, प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन, प्रत्यक्षदर्शी मैरी एड्रियन, Denmark, Prime Minister Mette Frederiksen, Prime Minister Mette Frederiksen, eyewitness Marie Adrian,

डेनमार्क। डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन पर शुक्रवार को एक व्यक्ति ने “हमला” किया, उनके कार्यालय ने यह जानकारी दी। फ्रेडरिक्सन को कोपेनहेगन चौराहे पर एक व्यक्ति ने धक्का दिया। धक्का लगने के कारण वह लड़खड़ा गई, लेकिन फिर भी वह अपना संतुलन बनाए रखने में कामयाब रही और गिरी नहीं। हमलावर ने भागने की कोशिश की लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उसे तुरंत पकड़ लिया।

व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया

बयान में कहा गया, “प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन को शुक्रवार शाम कोपेनहेगन के कुल्टोर्वेट में एक व्यक्ति ने टक्कर मार दी। बाद में उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया।” यह घटना स्लोवाक प्रधानमंत्री रॉबर्ट फ़िको पर इसी तरह के हमले के बाद हुई है, जो 15 मई को एक हत्या के प्रयास में बच गए थे। फ़िको को हैंडलोवा शहर में एक सरकारी बैठक के बाद समर्थकों का अभिवादन करते समय करीब से चार बार गोली मारी गई थी। उन्हें पास के एक अस्पताल में ले जाया गया और उनकी दो बड़ी सर्जरी की गई।

घटनास्थल के पास मौजूद प्रत्यक्षदर्शी मैरी एड्रियन और अन्ना रावन ने बताया कि उन्होंने फ्रेडरिक्सन को शाम 6:00 बजे के आसपास चौराहे पर आते देखा था। दोनों ने अखबार को बताया, “एक आदमी विपरीत दिशा से आया और उसके कंधे पर जोरदार धक्का मारा, जिससे वह एक तरफ गिर गई।”

फ्रेडरिक्सन से “मजबूत बने रहने” का आग्रह किया : मेट्सोला

फ्रेडरिक्सन पर हमले के जवाब में यूरोपीय संघ के नेताओं ने अपनी निंदा और समर्थन व्यक्त किया। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय संसद के अध्यक्ष रॉबर्टा मेट्सोला दोनों ने हिंसा की निंदा की। मेट्सोला ने फ्रेडरिक्सन से “मजबूत बने रहने” का आग्रह किया और इस बात पर जोर दिया कि राजनीति में हिंसा का कोई स्थान नहीं है, जबकि मिशेल ने हमले को आक्रामकता का कायराना कृत्य बताया।

मिशेल ने एक्स को लिखे एक अलग पोस्ट में कहा, “मैं इस कायरतापूर्ण आक्रामक कृत्य की कड़ी निंदा करता हूं।” यूरोपीय संघ आयोग की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने भी हमले की निंदा की तथा इसे घृणित कृत्य बताया जो यूरोपीय मूल्यों और सिद्धांतों के विरुद्ध है। कोपेनहेगन पुलिस ने फ्रेडरिक्सन से जुड़ी घटना की पुष्टि की, लेकिन अतिरिक्त विवरण जारी नहीं किया।

Related posts