22 जुलाई से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र, कई महत्वपूर्ण बिलों पर होगी चर्चा

22 जुलाई, संसद का मॉनसून सत्र, महत्वपूर्ण बिलों पर होगी चर्चा, अंतरिम बजट पेश, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, लोकसभा चुनाव, नई सरकार, वित्त मंत्रालय बजट, अर्थव्यवस्था, July 22, Monsoon session of Parliament, important bills will be discussed, interim budget presented, Finance Minister Nirmala Sitharaman, Lok Sabha elections, new government, Finance Ministry budget, economy,

चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में एक अंतरिम बजट पेश किया था। अब खबर यह भी आ रही है वित्त मंत्रालय 17 जून तक विभिन्न मंत्रालयों के साथ बजट को लेकर बैठकें शुरू कर देगा।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नई सरकार का गठन हो चुका है। अब लोगों की निगाहें संसद सत्र पर हैं, जहां कई महत्वपूर्ण बिलों पर चर्चा की संभावना है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक संसद का मॉनसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होने वाला है। इस सत्र के 9 अगस्त तक चलने की संभावना है। सरकार मॉनसून सत्र के दौरान वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए पूर्ण बजट भी पेश कर सकती है।

वित्त मंत्रालय बजट को लेकर 17 जून से बैठकें शुरू

आपको बता दें कि चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में एक अंतरिम बजट पेश किया था। अब खबर यह भी आ रही है वित्त मंत्रालय 17 जून तक विभिन्न मंत्रालयों के साथ बजट को लेकर बैठकें शुरू कर देगा।

इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजुजू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा। इस सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष का भी चुनाव होगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ इस सत्र की शुरुआत होगी। इसके बाद 22 जुलाई से मॉनसून सत्र आरंभ होगा।

दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है भारत

आपको बता दें कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया था, जिसमें पिछले 10 वर्षों के दौरान सरकार की आर्थिक उपलब्धियों और देश के दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने के तरीके पर प्रकाश डाला गया था। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का ध्यान निरंतर बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देकर रोजगार सृजन पर है। इसके अलावा उन्होंने किसानों, युवाओं, महिलाओं और सबसे गरीब परिवारों को प्राथमिकता देने की भी बात कही थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts