मौसम विभाग ने बताया इन 9 राज्यों में चलेगी लू, भीषण गर्मी और लू से जूझ रहे लोग

मौसम विभागRemove term: इन 9 राज्यों में चलेगी लू इन 9 राज्यों में चलेगी लूRemove term: भीषण गर्मी भीषण गर्मीRemove term: लू से जूझ रहे लोग लू से जूझ रहे लोगRemove term: बिहार-झारखंड में मौसम बदलेगा करवट बिहार-झारखंड में मौसम बदलेगा करवट

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी और लू से जूझ रहे लोगों को अभी कुछ और बारिश का इंतजार करना होगा। दरअसल, मौसम विभाग ने 1 जून को दस राज्यों में लू चलने की आशंका जताई है। उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत के वे राज्य जहां ठंड की स्थिति बनी रहेगी, वे हैं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा। मौसम एजेंसी ने 1 जून को आंध्र प्रदेश में लू चलने की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा 1 जून को ओडिशा में भी रात में गर्मी पड़ने की संभावना है।

कहां पहुंचा मानसून?

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून बंगाल की खाड़ी, त्रिपुरा, मेघालय, असम, पश्चिम बंगाल और सिक्किम की ओर बढ़ गया है। आईएमडी की 31 मई की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ‘अगले 7 दिनों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बिजली की आवश्यकता होगी और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी तेज हवाएं और बारिश हो वहीं, पूर्वोत्तर राज्यों में 7 जून तक हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद की जा सकती है। इसके अलावा आईएमडी ने 1 जून को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

बिहार-झारखंड में मौसम बदलेगा करवट

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में 5 जून तक हल्की से मध्यम बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। वहीं, 2 से 4 जून तक मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी हल्की से मध्यम बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ तूफान आने की संभावना है। इसके अलावा, आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 5 जून तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts