वेट कम करना है तो खाली पेट पिएं मेथी का पानी, डायबिटीज में भी मिलता है आराम

Remove term: मेथी का पानी मेथी का पानीRemove term: भारतीय रसोई भारतीय रसोईRemove term: डायबिटीज डायबिटीज

भारतीय रसोई में मेथी के दाने सब्जी में तड़का लगाने से लेकर लड्डू,पराठे,चटनी बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। जिससे ना सिर्फ खाने का स्वाद और खुशबू अच्छी होती है बल्कि सेहत को भी कई गजब के फायदे मिलते हैं। मेथी में सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन डी और विटामिन सी जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन-तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ डायबिटीज तक को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं खाली पेट मेथी के दाने का पानी पीने से व्यक्ति को वेट लॉस में भी मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं खाली पेट मेथी के दाने का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं क्या गजब के फायदे और क्या है इसे बनाने का सही तरीका।

पाचन-तंत्र के लिए फायदेमंद

रात भर पानी में भिगोकर रखी हुई मेथी के दाने का पानी पीने से पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर होती हैं। यह पानी में पेट में गैस,अपच और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। मेथी में मौजूद फाइबर मल को सॉफ्ट बनाता है। जबकि पानी में मौजूद पाचक एंजाइम खाने को आसनी से पचाने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद-

मेथी का पानी से त्वचा को भी कई फायदे मिलते हैं। मेथी का पानी स्किन एलर्जी को कम करके त्वचा को पोषण देता है। जिससे पिंपल्स,दाग-धब्बे जैसी समस्याएं भी आसानी से दूर होने के साथ स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाती है।

सर्दी खांसी में आराम-

मेथी दाना में म्यूसिलेज नाम का एक तत्व पाया जाता है,जो सर्दी खांसी होने पर आराम पहुंचाता है। इसके लिए एक चम्मच मेथी दाना को एक कप पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए, तब उसे छानकर पी लें।

वेट लॉस-

मेथी में फाइबर की मात्रा अच्छी होने की वजह से यह भूख को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

डायबिटीज रखें कंट्रोल-

मेथी का पानी पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। मेथी ब्लड में ग्लूकोज लेवल को कम करके डायबिटीज कंट्रोल रखने में मदद करती है।

कैसे बनाएं मेथी का पानी-

मेथी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच मेथी दाने को 1 गिलास पानी में रात भर भीगने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छानकर खाली पेट इसका सेवन करें।

Related posts