मैनकाइंड फार्मा भारत सीरम डील, 13630 करोड़ रुपये में हुआ सौदा; क्या शेयर में दिखेगा एक्शन?

मैनकाइंड फार्मा, भारत सीरम डील, 13630 करोड़ रुपये में हुआ सौदा, भारत सीरम एंड वैक्सीन्स, अधिग्रहण, मैनकाइंड फार्मा, एंटरप्राइज वैल्यू, Mankind Pharma, Bharat Serum deal, deal done for Rs 13630 crore, Bharat Serum and Vaccines, acquisition, Mankind Pharma, enterprise value,

नई दिल्ली। मैनकाइंड फार्मा ने कहा कि वह करीब 13,630 करोड़ रुपये में भारत सीरम एंड वैक्सीन्स का पूरा अधिग्रहण करेगी। मैनकाइंड फार्मा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी ने करीब 13,630 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यू पर भारत सीरम एंड वैक्सीन्स (बीएसवी) में 100 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक पक्का समझौता किया है। कंपनी यह हिस्सेदारी एडवेंट इंटरनेशनल से हासिल करेगी। कंपनी ने कहा कि इस रणनीतिक कदम से मैनकाइंड फार्मा को भारतीय महिला स्वास्थ्य और प्रजनन दवा बाजार में एक दिग्गज के रूप में स्थापित करने में मदद मिलेगी।

महिलाओं की दवाओं में अग्रणी कंपनी

मैनकाइंड फार्मा ने कहा कि यह कदम उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इससे कंपनी भारतीय महिला स्वास्थ्य और प्रजनन दवाओं के बाजार में अग्रणी बन जाएगी। साथ ही उन्हें अन्य महत्वपूर्ण बीमारियों की दवाएं बनाने के लिए भी अच्छी स्थिति मिलेगी। इन दवाओं को बनाना बहुत मुश्किल है और कंपनी के पास इसके लिए पहले से ही अच्छी तकनीक है। बीएसवी को बायोफार्मास्युटिकल्स में 50 साल से भी ज्यादा का अनुभव है। यह कंपनी महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए खास तरह की दवाएं बनाती है।

महिलाओं की दवाओं के क्षेत्र में संभावनाएं

मैनकाइंड फार्मा के वाइस चेयरमैन और एमडी राजीव जुनेजा ने कहा, बीएसवी का अधिग्रहण मैनकाइंड की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इसके साथ ही हम भारतीय महिला स्वास्थ्य और प्रजनन क्षेत्र में अग्रणी बन गए हैं। हमारा मानना ​​है कि महिला स्वास्थ्य और प्रजनन क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। बीएसवी के सीईओ और एमडी संजीव नवंगुल ने कहा, हम उन कुछ भारतीय कंपनियों में से एक हैं, जिनके पास कई स्वदेशी रूप से विकसित जटिल उपचार हैं, जिन्होंने बेहतर परिणाम दिए हैं।

क्या शेयर में तेजी देखने को मिलेगी?

गुरुवार को मैनकाइंड द्वारा भारत सीरम एंड वैक्सीन्स (बीएसवी) के अधिग्रहण की खबर के बाद मैनकाइंड के शेयर में तेजी देखने को मिली। कारोबारी सत्र के अंत में कंपनी का शेयर 38.10 रुपये (1.81%) की बढ़त के साथ 2143.90 रुपये पर बंद हुआ। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर में और तेजी आने की उम्मीद है। फिलहाल कंपनी का मार्केट कैप 85,892 करोड़ रुपये है। शेयर का 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर 2,488.65 रुपये और न्यूनतम स्तर 1,680.50 रुपये रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts