चार साल में 700% से ज़्यादा की बढ़त! क्या टाटा ग्रुप की इस मल्टीबैगर में और दम बाकी है?

टाटा ग्रुप, मल्टीबैगर, टाटा कम्युनिकेशंस, मल्टीबैगर कंपनी टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड, 20 फीसदी तक दिख रही गिरावट, Tata Group, Multibagger, Tata Communications, Multibagger Company Tata Communications Limited, decline seen up to 20 percent,

टाटा कम्युनिकेशंस के शेयरों में पिछले चार वर्षों में 705 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जो मई 2020 में 229.55 रुपये से बढ़ी है।

नई दिल्ली। टाटा समूह की मल्टीबैगर कंपनी टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने अपने वार्षिक निवेशक दिवस का आयोजन किया, जहां कंपनी प्रबंधन ने आक्रामक विकास महत्वाकांक्षा के साथ अवसरों का लाभ उठाने की अपनी मंशा साझा की, लेकिन ब्रोकरेज का कहना है कि क्रियान्वयन इसके लिए महत्वपूर्ण बना हुआ है।

टाटा समूह के शेयर में 20 फीसदी तक दिख रही गिरावट

टाटा कम्युनिकेशंस (टाटा कॉम) पर ब्रोकरेज फर्म की राय मिली-जुली रही, जहां कुछ विश्लेषकों को इस शेयर में 16 फीसदी की तेजी की संभावना दिख रही है, जबकि कुछ विश्लेषकों को टाटा समूह के शेयर में 20 फीसदी तक की गिरावट दिख रही है। कंपनी प्रबंधन ने डिजिटल प्लेटफॉर्म विकास पर ध्यान केंद्रित करने की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया।

अपने वार्षिक निवेशक दिवस की मेजबानी की, जिसमें प्रबंधन राजस्व वृद्धि, मार्जिन (अधिग्रहण प्रभाव को छोड़कर), उत्तोलन और रिटर्न प्रोफाइल के लिए अपने वित्त वर्ष 27 के लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध है। नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने कहा कि यह क्लाउड, मीडिया, नेक्स्टजेन कनेक्टिविटी और CPaaS में भी विकास के अवसरों की परिकल्पना करता है, जहां इसके साथी लाभप्रदता पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

वित्त वर्ष 2025 में मार्जिन में वृद्धि की उम्मीद

इसने कहा, “वित्त वर्ष 2025 में मार्जिन में वृद्धि की उम्मीद है, और हाल ही में किए गए अधिग्रहणों से तालमेल से निकट अवधि में वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। हम टाटा कम्युनिकेशन को एक रोमांचक कंपनी के रूप में देखते हैं, जो दोनों दुनिया की सर्वश्रेष्ठ पेशकश करती है – दूरसंचार की स्थिरता और आईटी सेवा क्षेत्र की विकास क्षमता। हम 2,220 रुपये के अपरिवर्तित लक्ष्य मूल्य के साथ वित्त वर्ष 2025/26 के अनुमानों को बनाए रखते हैं।”
टाटा कम्युनिकेशंस के शेयरों ने गुरुवार को शुरुआती बढ़त खो दी और 1,931.45 रुपये से 2.65 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ 1,880 रुपये पर आ गए, जिसका कुल बाजार पूंजीकरण 53,000 करोड़ रुपये से थोड़ा अधिक है। बुधवार को पिछले सत्र में यह शेयर 1,895.05 रुपये पर बंद हुआ था।

टाटा कम्युनिकेशंस के शेयरों में पिछले चार सालों में 705 प्रतिशत से ज़्यादा की उछाल आई है, जो मई 2020 में 229.55 रुपये से बढ़कर 1000 प्रतिशत हो गई है। हाल के महीने में यह शेयर ज़्यादातर स्थिर रहा है क्योंकि 2024 में अब तक इसमें सिर्फ़ 7 प्रतिशत की बढ़त हुई है। पिछले एक महीने में यह शेयर करीब 10 प्रतिशत चढ़ा है।

प्रबंधन ने अपनी जीटीएम ‘उत्पाद-से-प्लेटफ़ॉर्म’ रणनीति प्रस्तुत की और नए उत्पादों और पोर्टफोलियो और भौगोलिक क्षेत्रों में विस्तार से चर्चा की। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा कि इसने वित्त वर्ष 27 तक डेटा राजस्व को दोगुना करके 28,000 करोड़ रुपये करने की अपनी महत्वाकांक्षा दोहराई, जो डीपीएस सेगमेंट द्वारा संचालित है, जो डेटा राजस्व में 60 प्रतिशत से अधिक का योगदान करने की संभावना है।

उच्च पूंजीगत व्यय और परिचालन व्यय की आवश्यकता होगी

“इसके लिए उच्च पूंजीगत व्यय और परिचालन व्यय की आवश्यकता होगी, जो वित्त वर्ष 2025 में कुल 300 मिलियन डॉलर होगा, और इसमें 10-11 प्रतिशत की पूंजीगत व्यय-से-बिक्री सीमा के साथ वृद्धि का अनुमान है। कंपनी वित्त वर्ष 2027 तक अपने एबिटा मार्जिन को 23-25 ​​प्रतिशत पर बनाए रखने की इच्छा रखती है। मार्जिन में सुधार और डेटा राजस्व वृद्धि आगे के मूल्यांकन पुनर्मूल्यांकन के लिए प्रमुख उत्प्रेरक होने चाहिए,” इसने 1,950 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ ‘तटस्थ’ टैग के साथ जोड़ा।

31 मार्च, 2024 को समाप्त तिमाही के लिए साल-दर-साल (YoY) आधार पर समेकित शुद्ध लाभ में 1.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, जो 321.2 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी का मुनाफा 326 करोड़ रुपये था। परिचालन से राजस्व पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के 4,568.7 करोड़ रुपये की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत बढ़कर 5,691.7 करोड़ रुपये हो गया।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज इस शेयर को लेकर सकारात्मक नहीं

इसके विपरीत, कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज इस शेयर को लेकर सकारात्मक नहीं है और इस शेयर को बेचने की रेटिंग दी है तथा शेयर में 20 प्रतिशत की गिरावट की आशंका जताई है। प्रबंधन ने वित्त वर्ष 2027 तक डेटा राजस्व को दोगुना करने, शुद्ध ऋण/ईबीआईटीडीए को 2 गुना तक कम करने, वित्त वर्ष 26 तक आरओसीई को 25 प्रतिशत तक सुधारने तथा वित्त वर्ष 27 तक 23-25 ​​प्रतिशत ईबीआईटीडीए मार्जिन पर वापस आने की अपनी महत्वाकांक्षा दोहराई है।

“टाटा कम्युनिकेशन्स के प्रबंधन को उम्मीद है कि वृद्धिशील राजस्व वृद्धि का बड़ा हिस्सा डिजिटल पोर्टफोलियो द्वारा संचालित होगा। हमारा मानना ​​है कि मौजूदा पोर्टफोलियो पर डेटा राजस्व को दोगुना करना एक बड़ी चुनौती होगी। इसके अलावा, मिश्रण में स्वाभाविक रूप से कम मार्जिन वाले डिजिटल पोर्टफोलियो की बढ़ती हिस्सेदारी मार्जिन पर दबाव बना रह सकती है,” इसने स्टॉक पर 1,525 रुपये के उचित मूल्य के साथ ‘बेचने’ का टैग लगाते हुए कहा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts