IMD का अनुमान है कि दिल्ली से यूपी तक गर्मी से राहत मिलेगी, गरज के साथ बारिश होगी

IMD का अनुमान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गरज के साथ बारिश होगी, मानसून, शभर में मॉनसून तेजी, बारिश के आसार, पूर्वानुमान, मौसम विभाग, IMD forecast, Delhi, Uttar Pradesh, rain with thunder, monsoon, monsoon intensifies in Shabhar, chances of rain, forecast, Meteorological Department,

दिल्ली: देशभर में मॉनसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मानसून इस समय उत्तर भारत के नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर से गुजर रहा है। अगले 4 दिनों के दौरान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बाकी हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए मानसून की स्थितियाँ अनुकूल हैं।

दिल्ली से लेकर यूपी तक बारिश के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, 18 जून से 21 जून तक पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान, 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में छिटपुट बारिश की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

पूर्वोत्तर मौसम

वहीं, उत्तर-पूर्वी असम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलेंगी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 18 से 21 तारीख तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

बिहार-झारखंड का मौसम

अगले 2 दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में बिजली, तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और उसके बाद इसके बढ़ने की संभावना है। संभावना है। साथ ही 20 और 21 जून 2024 को ओडिशा में कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है।

महाराष्ट्र और दक्षिण भारत का मौसम

आईएमडी के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 18 से 21 जून के दौरान, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और कर्नाटक, केरल और माहे, लक्षद्वीप में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पांडिचेरी और कराईकल में हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts