वॉशिंग मशीन में फंसे रहते हैं कपड़ों के धागे, तो करें यह काम

वॉशिंग मशीन, कपड़ों के धागे, सफेद सिरका, बेकिंग सोडा, सूती कपड़ा या स्पॉन्ज, पुराना टूथब्रश, गर्म पानी, वॉशिंग मशीन चुटकियों में साफ, Washing machine, clothes threads, white vinegar, baking soda, cotton cloth or sponge, old toothbrush, hot water, washing machine in a pinch,

कपड़े धोने के मामले में वॉशिंग मशीन हर किसी का काम बहुत आसान कर देती है, लेकिन कपड़ों के रेशे वॉशिंग मशीन में फंस जाते हैं, जिन्हें साफ करना बहुत मुश्किल होता है। आइए आपको ऐसे हैक्स बताते हैं, जिनकी मदद से आपकी वॉशिंग मशीन चुटकियों में साफ हो जाएगी।

इन चीजों से साफ होगी वॉशिंग मशीन

वॉशिंग मशीन की सफाई शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजें जुटा लेनी चाहिए, ताकि आपको बार-बार परेशान न होना पड़े। इस काम के लिए आपको सफेद सिरका, बेकिंग सोडा, सूती कपड़ा या स्पॉन्ज, पुराना टूथब्रश, गर्म पानी, जरूरत हो तो डिटर्जेंट पाउडर रखना चाहिए। इसके अलावा आप अपनी सुविधानुसार मशीन को धोने के लिए बाल्टी या बेसिन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे पहले डिस्पेंसर ड्रॉअर को साफ करें

वॉशिंग मशीन के डिस्पेंसर ड्रॉअर को साफ करने के लिए सबसे पहले वॉशिंग मशीन के डिस्पेंसर ड्रॉअर से डिटर्जेंट, फैब्रिक सॉफ्टनर और ब्लीच को बाहर निकाल लें। अब गर्म पानी में थोड़ा सा डिटर्जेंट मिलाएं और एक पुराना टूथब्रश लेकर डिस्पेंसर ड्रॉअर पर लगे दागों को रगड़कर साफ करें। अब सभी ड्रॉअर को एयर ड्रायर से सुखाएं और वापस वॉशिंग मशीन में डाल दें।

ड्रम को साफ करने का ये है तरीका

वाशिंग मशीन के ड्रम को साफ करने के लिए उसमें दो कप सफेद सिरका डालें। इसके बाद मशीन को फुल पर चला दें। सिरके की मदद से ड्रम में फंसे मिनरल डिपॉजिट, डिटर्जेंट के निशान और कपड़ों के रेशे हटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा सिरका मशीन से आने वाली बदबू को भी दूर करता है। जब सिरके का दौर पूरा हो जाए तो मशीन को एक बार धो लें और उसमें एक कप बेकिंग सोडा मिला दें। इससे भी मशीन की बदबू खत्म हो जाती है।

मशीन के बाहरी हिस्से को ऐसे करें साफ

जब मशीन का ड्रम साफ हो रहा हो, तो आप मशीन के बाहरी हिस्से और कवर को साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में पानी और सिरके को बराबर मात्रा में मिला लें। इस लिक्विड को मशीन के बाहरी हिस्से और कवर पर स्प्रे करें। इसके बाद पूरी मशीन को सूती कपड़े या स्पॉन्ज से अच्छी तरह रगड़ें। मशीन के कोनों और मोड़ों को अच्छी तरह साफ करें, क्योंकि यहां धूल जम जाती है।

Related posts