बरेली में ईद मिलादुन्नबी के जुलूस को लेकर बवाल; आमने-सामने आए हिंदू-मुसलमान, भारी पुलिस बल तैनात

हिंदू-मुसलमान, उत्तर प्रदेश, बारावफात, कांवड़ यात्रा रोक दी थी, मुस्लिम समुदाय, ईद मिलादुन्नबी, हिंदू पक्ष, Hindu-Muslim, Uttar Pradesh, Barawafat, Kanwar Yatra was stopped, Muslim community, Eid Miladunnabi, Hindu side,

बरेली: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में उपद्रवियों ने माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। बारावफात यानी ईद मिलादुन्नबी पर अंजुमनों के जुलूस में दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, हिंदू पक्ष ने मुस्लिम पक्ष का रास्ता रोकने के लिए सड़क के बीच में बैठ गए। हिंदू पक्ष ने अंजुमनों के जुलूस का विरोध करते हुए नारेबाजी भी की।

हिंदू पक्ष आरोप है कि मुस्लिम पक्ष के लोगों ने उनकी कांवड़ यात्रा रोक दी थी। हिंदू पक्ष ने सड़क घेर ली और कहा कि वे किसी भी अंजुमन को गुजरने नहीं देंगे। वहीं, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी इसके खिलाफ नारेबाजी की। सड़क पर बैठी हिंदू महिलाओं को उठाने और हिंदू पक्ष को समझाने के लिए जिला पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। यह पूरा मामला बारादरी क्षेत्र के जोगी नवादा का है।

पिछले साल भी हुआ था विवाद

बता दें कि पिछले साल भी उपद्रवियों ने इसी इलाके में माहौल बिगाड़ने की कोशिश की थी। लेकिन पुलिस ने अपनी सूझबूझ से विवाद को नियंत्रित कर लिया था। तब हिंदू पक्ष ने ईद मिलादुन्नबी पर निकाले जा रहे जुलूस का यह कहते हुए विरोध किया था कि अंजुमनों का जुलूस गैर पारंपरिक रास्ते से जा रहा है। हालांकि, हालात बिगड़ने पर जिले के सभी एसएसपी, सीओ, एसपी सिटी और कई वरिष्ठ अधिकारी आरएएफ और पीएसी के जवानों के साथ मौके पर पहुंचे और मामले को शांत कराया।

योगी सरकार की नई गाइडलाइन

गौरतलब है कि यूपी की योगी सरकार ने बारावफात को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। नई गाइडलाइन में योगी सरकार ने कई सख्त निर्देश दिए हैं, जिसमें जुलूस में गैर पारंपरिक आयोजन न करने के निर्देश के अलावा जुलूस में हथियारों का प्रदर्शन और हुड़दंग पर भी रोक लगाई गई है। इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से निगरानी करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि जुलूस के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts