देश के इतिहास में पहली बार स्पीकर के लिए चुनाव होगा, आम सहमति नहीं बन पाई

इतिहास, 18वीं लोकसभा, चुनाव, स्पीकर, बीजेपी सांसद, ओम बिरला, सुरेश स्पीकर, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन, History, 18th Lok Sabha, Elections, Speaker, BJP MP, Om Birla, Suresh Speaker, Congress President Mallikarjun Kharge, SP chief Akhilesh Yadav, DMK chief MK Stalin,

नई दिल्ली: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। पिछले स्पीकर बीजेपी सांसद ओम बिरला के फिर से इस पद पर चुने जाने की चर्चा थी। लेकिन स्पीकर पद पर आम सहमति नहीं बन पाई और कांग्रेस सांसद के सुरेश ने 18वीं लोकसभा के स्पीकर पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

सुरेश स्पीकर पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार होंगे

लोकसभा स्पीकर पद पर आम सहमति नहीं बन पाने के बाद अब विपक्ष ने भी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। के सुरेश स्पीकर पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार होंगे। वहीं, एनडीए की ओर से ओम बिरला ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

गौरतलब है कि कल यानी बुधवार को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। देश में यह पहला मौका है जब स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा। अब तक सत्ता पक्ष और विपक्ष की ओर से स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से होता था। लेकिन इस बार यह परंपरा टूट रही है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कमान संभाली

इससे पहले स्पीकर के नाम पर आम सहमति के लिए एनडीए की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कमान संभाली। राजनाथ ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी से बात की। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने राजनाथ के सामने नियमानुसार विपक्ष को उपसभापति का पद देने की शर्त रखी थी। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा- अगर विपक्ष को उपसभापति का पद दिया जाता है तो हम लोकसभा अध्यक्ष के चयन पर सरकार का समर्थन करेंगे।

उपसभापति पद की मांग पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

हालांकि, राजनाथ सिंह ने विपक्ष की उपसभापति पद की मांग पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इस संबंध में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का फोन आया, राजनाथ सिंह जी ने खड़गे जी से अपने स्पीकर के लिए समर्थन मांगा, विपक्ष ने साफ कहा है कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर मिलना चाहिए, राजनाथ सिंह जी ने कल शाम कहा था कि वह खड़गे जी का फोन वापस करेंगे, अभी तक खड़गे जी को कोई जवाब नहीं मिला है।

डिप्टी स्पीकर विपक्ष से होना चाहिए

पीएम मोदी कह रहे हैं कि रचनात्मक सहयोग होना चाहिए, तो हमारे नेता का अपमान किया जा रहा है। मंशा साफ नहीं है। नरेंद्र मोदी जी कोई रचनात्मक सहयोग नहीं चाहते हैं। परंपरा है कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष से होना चाहिए। विपक्ष ने कहा है कि अगर परंपरा कायम रही तो हम पूरा समर्थन देंगे।

ओम बिरला 2019 से 2024 तक लोकसभा अध्यक्ष रह चुके

गौरतलब है कि राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला 2019 से 2024 तक लोकसभा अध्यक्ष रह चुके हैं। वे भाजपा के पहले सांसद होंगे जो अब लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष का पद संभालेंगे। अगर वे अपना कार्यकाल पूरा करते हैं तो वे कांग्रेस के बलराम जाखड़ के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। बलराम जाखड़ इससे पहले 1980 से 1985 और 1985 से 1989 तक दो बार लोकसभा अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्होंने भी अपने दोनों कार्यकाल पूरे किए। इनके अलावा जीएमसी बालयोगी और पीए संगमा जैसे नेता दो बार लोकसभा अध्यक्ष बने, लेकिन 5-5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts