अनानास का सेवन करना मधुमेह और कैंसर जैसी गंभीर बीमारीयों में है गुणकारी

नई दिल्ली: स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए ताजे फल और सब्जियों का नियमित रुप से सेवन करने की सलाह दी जाती है। फल-सब्जियों में मौजूद विटामिन्स और पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम करने में कारगर माने जाते हैं। अनानास ऐसी ही एक बेहद फायदेमंद फल है, जिसका नियमित सेवन आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। अनानास में थायमिन,राइबोफ्लेविन,विटामिन बी-6, फोलेट, मैग्नीशियम, मैंगनीज और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। चलिए अनानास खाने से होने वाले स्वास्थय लाभ के बारे में जानते है।

अध्ययनों में अनानास के ऐसे गुणों के बारे में पता चलता है जो कई तरह के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। अनानास मे विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा मे पाये जाते है, जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से मुकाबले की शक्ति देता है, जोकि कैंसर के विकास को रोकने में सहायक है। अनानास में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन, पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में कारगर है। फलों और सब्जियों के माध्यम से उच्च फाइबर का सेवन कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को भी कम करता है।

हाई ब्लड प्रेशर को हृदय रोग का प्रमुख कारण माना जाता है। आज के समय मे ब्लड प्रेशर के बढ़ने की समस्या आम, लेकिन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। अनानास के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर से होने वाले हृदय रोगों के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। अनानास का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च फाइबर वाले आहार का सेवन डायबिटीज की समस्या को बढ़ने से रोकने में सहायक है। हाई फाइबर वाले आहार, टाइप-2 डायबिटीज वाले व्यक्तियों में ब्लड शुगर, लिपिड और इंसुलिन के स्तर को सुधारने में भी मदद करते है। एक मध्यम आकार के अनानास में लगभग 13 ग्राम फाइबर पाया जाता है। इसका सेवन करना पेट की समस्या को ठीक रखने के लिए गुणकारी सिद्ध होता है। और इससे पाचन क्रिया भी बेहतर रहती है।

Related posts