बैंक की छुट्टियां: बैंकों में 13 दिन की रहेगी छुट्टी, परेशानी से बचने के लिए करें यह काम

बैंक की छुट्टियां, बैंकों में 13 दिन की रहेगी छुट्टी, परेशानी, बैंकिंग, अगस्त महीना, शेड्यूल जारी, शेड्यूल वेबसाइट, Bank holidays, banks will remain closed for 13 days, trouble, banking, August month, schedule released, schedule website,

बैंक की छुट्टियां अगस्त: अगर आपको भी अगस्त महीने में बैंकिंग से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो यह खबर आपके काम की है। अगले महीने आपको यह जान लेना चाहिए कि किस दिन बैंकों में काम नहीं होगा, ताकि आप इसके लिए अभी से पूरा प्लान तैयार कर सकें। अगस्त महीने में बैंकों में 13 दिन की छुट्टी रहेगी, इस दौरान कई छुट्टियां पड़ रही हैं। अगस्त महीने में रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और 15 अगस्त की भी छुट्टियां हैं। इसलिए आपके लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि किस दिन बैंक बंद रहेगा। इसके बारे में पता होने से आप बैंक जाने की अपनी योजना सही तरीके से बना पाएंगे।

वेबसाइट पर छुट्टियों का शेड्यूल जारी

इस बीच आरबीआई की ओर से अगस्त महीने के लिए बैंकों की छुट्टियों का शेड्यूल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। 15 अगस्त 2024 को देशभर के सभी बैंक एक साथ बंद रहेंगे। अगस्त महीने में हर रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार की वजह से बैंक छह दिन बंद रहेंगे। इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में कई त्योहारों की वजह से बैंक 7 दिन और बंद रहेंगे। अगस्त महीने की बैंक छुट्टियों की लिस्ट RBI की वेबसाइट पर पहले से ही मौजूद है। यहां भी आप आसानी से लिस्ट देख सकते हैं।

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर किसी भी परेशानी से बचें

आपको बता दें कि RBI की ओर से हर महीने बैंक छुट्टियों की विस्तृत लिस्ट अपलोड की जाती है, साथ ही छुट्टी का कारण भी बताया जाता है। RBI उन शहरों की लिस्ट भी जारी करता है जहां बैंक बंद रहेंगे। बैंक बंद होने के दौरान आप किसी भी परेशानी से बचने और कैश निकालने के लिए संबंधित बैंक के ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैंक बंद होने के दौरान आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगस्त महीने में बैंक अवकाश की सूची

  • 3 अगस्त, 2024: केर पूजा (अगरतला)
  • 4 अगस्त, 2024: रविवार (पूरे देश में बैंक अवकाश)
  • 8 अगस्त, 2024: टेंडोंग लो रम फैट (गंगटोक)
  • 10 अगस्त, 2024: दूसरा शनिवार (सभी जगह बैंक अवकाश)
  • 11 अगस्त, 2024: रविवार (सभी जगह बैंक अवकाश)
  • 13 अगस्त, 2024: देशभक्ति दिवस (इंफाल)
  • 15 अगस्त, 2024: स्वतंत्रता दिवस (सभी जगह बैंक अवकाश)
  • 18 अगस्त, 2024: रविवार (सभी जगह बैंक अवकाश)
  • 19 अगस्त, 2024: रक्षा बंधन (अहमदाबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ और अन्य स्थान)
  • 20 अगस्त, 2024: श्री नारायण गुरु जयंती (कोच्चि, तिरुवनंतपुरम)
  • 24-25 अगस्त, 2024: चौथा शनिवार-रविवार (सभी जगह बैंक अवकाश)
  • 26 अगस्त, 2024: जन्माष्टमी (लगभग सभी राज्यों में बैंक अवकाश)

आपको बता दें कि RBI का हॉलिडे कैलेंडर पूरे देश में लागू होता है। RBI तय करता है कि अगस्त में देशभर में बताई गई छुट्टियों के अलावा कुछ राज्यों में अतिरिक्त छुट्टियां भी हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए आप RBI की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। हर महीने के चारों रविवार को सभी बैंक बंद रहते हैं। इसके अलावा, देश के ज़्यादातर बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। RBI की सलाह है कि आप बैंक से जुड़े ज़्यादातर काम ऑनलाइन ही कर सकते हैं। इन कामों को निपटाने के लिए आपको ब्रांच जाने की ज़रूरत नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts