भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नहीं होगा WTC फाइनल! पॉइंट टेबल में चल रहा है ये नंबर गेम, ICC ने समझाया गणित

भारत, ऑस्ट्रेलिया, पॉइंट टेबल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, बांग्लादेश, भारतीय टीम, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, India, Australia, Point Table, World Test Championship, Bangladesh, Indian Team, World Test Championship,

WTC पॉइंट टेबल: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का क्रेज फैल चुका है। सभी टीमें पॉइंट टेबल में अपनी स्थिति मजबूत करने में जुटी हुई हैं। फिलहाल पॉइंट टेबल में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने टॉप-2 पर कब्जा कर रखा है। फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि WTC फाइनल में एक बार फिर इन दोनों के बीच खिताबी जंग देखने को मिल सकती है। लेकिन पॉइंट टेबल में एक अलग ही नंबर गेम चल रहा है। ऑस्ट्रेलिया के सामने एक टीम है जो रोड़ा बनती दिख रही है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भी WTC फाइनल का समीकरण शेयर किया है।

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज खेलेगा भारत

टीम इंडिया पॉइंट टेबल में टॉप पर है। 19 सितंबर से भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज खेलनी है। जिससे पॉइंट टेबल में स्थिति और मजबूत हो सकती है। WTC फाइनल में पहुंचने की रेस में भारत के सबसे ज्यादा चांस हैं।

बांग्लादेश के बाद भारत को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज खेलनी है। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 5 में से कम से कम 3 टेस्ट जीत जाता है तो फाइनल में उसकी जगह पक्की हो सकती है। अगर टीम इंडिया सभी 10 टेस्ट जीत जाती है तो टीम के अंकों का प्रतिशत 85.09 हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया दौरे के अलावा अगर भारत घरेलू धरती पर होने वाले 5 टेस्ट जीत जाता है तो अंकों का प्रतिशत 79.76 पर पहुंच जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया के लिए फाइनल में पहुंचने की राह फिलहाल आसान है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए भी चुनौती

ऑस्ट्रेलिया पिछले 10 सालों से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा नहीं कर पाया है। ऐसे में इस बार भी इस टीम के लिए बड़ी चुनौती होगी। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ 5 टेस्ट के अलावा श्रीलंका के घर में 2 टेस्ट जीत जाती है तो उसके अधिकतम 76.32 प्रतिशत अंक हो जाएंगे, जो फाइनल के लिए अच्छे रहेंगे। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने रोड़ा बनती नजर आ रही है।

न्यूजीलैंड के पास ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा मौके

न्यूजीलैंड की टीम ने भारत से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी छीन ली है। इस बार भी इस टीम के पास ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में पहुंचने के ज्यादा मौके हैं। कीवी टीम को भारत के खिलाफ 3 और श्रीलंका के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलने हैं। इसके बाद उसे इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज भी खेलनी है। इस टीम के पास अभी 8 मैच और बचे हैं। फिलहाल न्यूजीलैंड 50 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है, लेकिन अगर वह सभी मैच जीतने में कामयाब हो जाती है तो इस टीम के पास 78.57 अंक हासिल करने का मौका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts