पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट प्रमोद भगत पर बैन, जानें क्या है मुख्य वजह

पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट प्रमोद भगत, प्रमुख वजह, पेरिस, पैरालंपिक, बैडमिंटन खिलाड़ी, वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन, Paralympic gold medalist Pramod Bhagat, main reason, Paris, Paralympics, badminton player, World Badminton Federation,

नई दिल्ली। पेरिस में समर ओलंपिक खत्म होने के बाद अब पैरालिंपिक की बारी है। ये खेल वहीं होंगे लेकिन भारत को भी बड़ा झटका लगा है। पैरालिंपिक में पिछली बार के गोल्ड मेडलिस्ट शटलर पर बैन लगा दिया गया है। इस वजह से अब वह इन खेलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

दरअसल बैन होने वाले इस बैडमिंटन खिलाड़ी का नाम प्रमोद भगत है। वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन ने उन पर बैन लगाने का फैसला किया है और इसकी पुष्टि भी कर दी है। प्रमोद भगत पर कुल 18 महीने का बैन लगाने का फैसला लिया गया है। इसके पीछे की वजह भी बड़ी है।

दरअसल कई कोशिशों के बाद भी वह डोप टेस्ट के लिए नहीं आए। इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है। इससे भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। भगत अब पैरालिंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। उन पर प्रतिबंध 1 सितंबर 2025 तक लागू रहेगा।

विश्व बैडमिंटन महासंघ ने एक बयान में कहा कि सीएएस एंटी-डोपिंग डिवीजन ने यह फैसला सुनाया है। उन्होंने एंटी-डोपिंग नियमों का उल्लंघन किया है। उनसे एक साल में तीन बार ठहरने की जगह के बारे में पूछा गया लेकिन वे नहीं बता पाए और इस वजह से उन्हें निलंबित कर दिया गया है। ठहरने की जगह के बारे में एजेंसी बिना किसी सूचना के खिलाड़ी का डोप टेस्ट कर सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts