गर्मियों में ठंडक और स्वाद के लिए 5 बेहतरीन ड्रिंक्स

गर्मियों में ठंडाक, स्वाद, 5 बेहतरीन ड्रिंक्स, स्वादिष्ट, आम पन्ना के अलावा, खरबूज का शरबत, बेल का शरबत, आंवला जूस, नारियल पानी, शीतल छाछ, Cooling in summer, taste, 5 best drinks, delicious, apart from mango panna, melon juice, bael juice, amla juice, coconut water, cold buttermilk,

गर्मी का मौसम आते ही ठंडे और स्वादिष्ट पेय पदार्थों की तलाश शुरू हो जाती है। आम पन्ना के अलावा, आप घर पर ही आसानी से ये 5 टेस्टी ड्रिंक्स बनाकर गर्मी से राहत पा सकते हैं:

खरबूज का शरबत: खरबूज पानी और विटामिन से भरपूर होता है। इसका शरबत बनाना बहुत आसान है। बस खरबूज का गूदा, पानी, नींबू का रस और चीनी (स्वादानुसार) मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। आप चाहें तो इसमें पुदीने की पत्ती भी डाल सकते हैं।

बेल का शरबत: बेल का शरबत शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। इसे बनाने के लिए, बेल के गूदे को पानी में अच्छी तरह घोंटकर छान लें। इसमें स्वादानुसार चीनी, काला नमक और जीरा पाउडर मिलाकर ठंडा करके पीएं।

आंवला जूस: आंवला विटामिन सी का खजाना है। इसका जूस पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। आंवला जूस बनाने के लिए, आंवले को पानी में उबालकर छान लें। इसमें स्वादानुसार चीनी और नींबू का रस मिलाकर ठंडा करके पीएं।

नारियल पानी: नारियल पानी प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है, जो गर्मी में पसीने से हुए पानी और मिनरल्स की कमी को पूरा करता है।

ठंडी छाछ: दही से बनी छाछ गर्मी में बहुत ही फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए, दही में पानी, नमक, जीरा पाउडर, पुदीने की पत्ती और काली मिर्च मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। आप चाहें तो इसमें खीरे का टुकड़ा भी डाल सकते हैं।

इन ड्रिंक्स को बनाते समय आप अपनी पसंद के अनुसार स्वाद और सामग्री में थोड़ा बदलाव भी कर सकते हैं।

यहां कुछ अतिरिक्त टिप्स दिए गए हैं जो आपको गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने में मदद करेंगे:

दिन भर में भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें।
बाहर जाते समय पानी की बोतल साथ रखें।
फल और सब्जियां खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।
कैफीन और अल्कोहल वाले पेय पदार्थों से बचें।
ठंडे पानी से नहाएं या ठंडा स्नान करें।
इन सब बातों का ध्यान रखकर आप गर्मी का आनंद ले सकते हैं और स्वस्थ भी रह सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts