गर्मियों में अखरोट क्यों भिगोएँ? क्या लाभ हैं?

गर्मियों में अखरोट, अखरोट, ड्राई फ्रूट्स, Walnuts, Walnuts, Dry Fruits in Summer

गर्मियों में भीगे अखरोट खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। अखरोट दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जानिए एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए? ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। सूखे मेवे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। अगर आप ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो रोजाना अखरोट जरूर खाएं। अखरोट खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल को स्वस्थ बनाता है। अखरोट खाने से दिमाग तेज और सक्रिय बनता है। गर्मियों में अखरोट को पानी में भिगोकर खाएं। इससे अखरोट अधिक पौष्टिक हो जाता है और गर्मी दूर हो जाती है।

एक दिन में कितने अखरोट खाएं?

आप रोजाना 2-3 अखरोट खा सकते हैं। आप बच्चों को रोजाना एक अखरोट दे सकते हैं। ज्यादा अखरोट खाने से परेशानियां हो सकती हैं।

मेवों को भिगोकर खाना चाहिए

गर्मियों में भीगे हुए अखरोट खाएं। इससे गर्मी दूर होती है और पोषक तत्व बढ़ते हैं। अखरोट को रात भर साफ पानी में भिगो दें और सुबह भीगे हुए अखरोट का सेवन करें। हालाँकि, सर्दियों में आप अखरोट को बिना भिगोए भी खा सकते हैं।

इसमें कौन सा विटामिन पाया जाता है?

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसके अलावा अखरोट में आयरन, फास्फोरस, कॉपर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं।

अखरोट खाने के क्या फायदे हैं?

रोजाना अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है। अखरोट खाने से याददाश्त बढ़ती है। अखरोट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दिल के लिए भी फायदेमंद होते हैं। अखरोट तनाव दूर करने में मदद करता है। इससे नींद बेहतर करने में मदद मिलती है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। अखरोट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts