बादाम दूध के क्या फायदे हैं? सुबह या रात में कब पीना ज्यादा फायदेमंद है?

बादाम दूध, पीना ज्यादा फायदेमंद, बादाम, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, Drinking almond milk is more beneficial, almonds, protein, fiber, magnesium, calcium,

दूध के कई फायदे बहुत से लोग जानते हैं। डॉक्टर भी बादाम खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप दूध में बादाम डालकर पीते हैं तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे। यह तो सभी जानते हैं कि दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप दूध में बादाम मिलाकर पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को दोगुने फायदे होते हैं। बादाम और दूध दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। डॉक्टर हमेशा बादाम खाने की सलाह देते हैं। बादाम और दूध पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है, जिससे कमजोर हड्डियां मजबूत होती हैं। इतना ही नहीं इन दोनों का एक साथ सेवन करने से कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

बादाम और दूध पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। दूध कैल्शियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। साथ ही बादाम विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं।

बादाम का दूध पीने के फायदे

बादाम और दूध का एक साथ सेवन आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में मौजूद विटामिन ई आपकी बेजान त्वचा और बेजान बालों में जान डाल देता है।

बादाम का दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, जो कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। हड्डी के रोगियों के लिए बादाम के दूध का सेवन अमृत से कम नहीं है। अधिकांश महिलाओं के शरीर में कैल्शियम का स्तर कम होता है। ऐसे में उन्हें बादाम और दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।

यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो आप खांसी, सर्दी और फ्लू जैसी संक्रामक बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। ऐसे में अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर बादाम दूध का सेवन करें।

अगर आपका शरीर हमेशा थका हुआ और सुस्त रहता है तो बादाम वाले दूध का सेवन शुरू कर दें। दूध में बादाम मिलाकर पीने से आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहेंगे। इससे आपको ताकत भी मिलेगी।

कब और कैसे करें सेवन?

बादाम के दूध का सेवन आप रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद कभी भी कर सकते हैं। एक गिलास गर्म दूध में 3-4 बादाम मैश कर लें। इसे रात को सोने से पहले पियें। बादाम को रात भर भिगोकर रखें। इसके छिलके उतारकर दूध में पीस लें और नाश्ते के बाद पियें।

 

Related posts