दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल रेट में 5 फीसदी का इजाफा, 250 रुपये होगा अधिक खर्च

Remove term: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवेRemove term: 250 रुपये होगा अधिक खर्च 250 रुपये होगा अधिक खर्चRemove term: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया

नई दिल्ली। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरफिरेल एक्सप्रेसवे पर टोल रेट में 5 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है। अब इस पर सफर के लिए 250 रुपये तक चुकाने पड़ेंगे, नए रेट 3 जून यानी सोमवार से लागू हो जाएंगे। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने टोल टैक्स में बढ़ोतरी कर दी है। इस बदलाव के बाद चौपहिया और हल्के वाहनों को 45 रुपये से लेकर 160 रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे। वहीं, भारी वाहनों को 40 रुपये से लेकर 250 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। जाहिर है कि टोल की कीमत दूरी के आधार पर तय होगी।

अभी NHAI 135 किलोमीटर लंबे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर का टोल चार्ज करता है। हालांकि, दिल्ली-गाजियाबाद के बीच के ट्रैफिक को टोल नहीं देना होता है। अधिकारियों के अनुसार, नए रेट 1 अप्रैल से ही लागू होने थे लेकिन चुनाव को देखते हुए इस बदलाव को रोक दिया गया।

155 की जगह 160 रुपये

अब इस बदलाव के बाद कार, जीप, वैन और अन्य हल्की गाड़ियों को दिल्ली में सराय काले खां से मेरठ के करीब काशीपुर टोल तक 155 रुपये की जगह 160 रुपये का भुगतान करना होगा। यह दूरी करीब 82 किलोमीटर की है। इतनी ही दूरी के लिए मिनी बस, एलएमवी और मालवाहक वाहन को 250 रुपये चुकाने होंगे।

मेरठ और इंदिरापुरम के बीच हल्के वाहनों को 110 रुपये और भारी वाहनों को 175 रुपये चुकाने होंगे, मेरठ से गुरुग्राम के डुंडाहेड़ा तक हल्के वाहनों को 85 रुपये और भारी वाहनों को 140 रुपये देने होंगे। वहीं, मेरठ से डासना तक के लिए क्रमश: 70 रुपये और 115 रुपये का भुगतान करना होगा।

Related posts