भारत बंद क्यों है, क्या स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे, यहां जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा

भारत बंद, स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे, भारत बंद 21 अगस्त 2024, 21 अगस्त 2024, भारत बंद रहेगा, आरक्षण, Bharat Bandh, Schools and colleges will remain closed, Bharat Bandh 21 August 2024, 21 August 2024, Bharat Bandh will remain closed, Reservation,

भारत बंद 21 अगस्त 2024: आज यानी 21 अगस्त 2024 को भारत बंद रहेगा क्योंकि अनुसूचित जाति और जनजाति आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के चलते देशभर में विभिन्न संगठनों द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया है।

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी आरक्षण के भीतर उप-श्रेणियां बनाने की अनुमति दी है, जिसके लिए आरक्षण बचाने के लिए काम करने वाले संगठन ‘आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति’ ने भारत बंद का समर्थन किया है। आज इस लेख के माध्यम से आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि भारत बंद में क्या बंद रहेगा और क्या खुला रहेगा, तो आइए इसे विस्तार से जानते हैं।

भारत बंद क्यों है

भारत बंद आज यानी 21 अगस्त 2024 को है क्योंकि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी आरक्षण के अंदर उप-श्रेणियां बनाने का फैसला दिया है, जिसमें राज्य सरकारें एससी-एसटी आरक्षण को उप-वर्गीकृत कर सकती हैं और अलग-अलग कोटा निर्धारित कर सकती हैं। इसी के चलते देश की विभिन्न पार्टियां जैसे बीएसपी, आरजेडी, भीम आर्मी, आरक्षण बचाने के लिए काम करने वाले संगठन भारत बंद का समर्थन कर रहे हैं।

क्या 21 अगस्त 2024 को भारत बंद के दौरान स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे?

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक किसी भी राज्य सरकार ने भारत बंद को लेकर आधिकारिक तौर पर दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं, इसलिए कल स्कूल और कॉलेज हमेशा की तरह खुले रहेंगे। सभी छात्र हमेशा की तरह अपने-अपने शिक्षण संस्थानों में जा सकेंगे। हालांकि, बंद के दौरान सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

21 अगस्त 2024 को भारत बंद के दौरान क्या खुला रहेगा?

21 अगस्त 2024 को भारत बंद के दौरान अस्पताल और एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी। बैंक ऑफिस और सरकारी दफ्तरों के बंद रहने की अभी कोई जानकारी नहीं है, जानकारी के मुताबिक ये कल खुले रहेंगे। कल क्या खुला रहेगा एंबुलेंस सेवाएं, आपातकालीन सेवाएं, अस्पताल और मेडिकल सेवाएं, फार्मेसी और पुलिस सेवाएं, बैंक और सरकारी दफ्तर।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts