200 रुपये के माउस में ऐसा क्या है जो आपकी हरकत को ट्रैक करता है?

माउस, कंप्यूटर माउस तकनीक, लैपटॉप में टच पैड, कंप्यूटर, लैपटॉप, ऑप्टिकल माउस, लेजर माउस, एडजस्टेबल DPI, Mouse, Computer mouse technology, Touch pad in laptop, Computer, Laptop, Optical mouse, Laser mouse, Adjustable DPI,

कंप्यूटर माउस तकनीक: माउस एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों के साथ किया जाता है। इसकी मदद से काम आसान हो जाता है। लैपटॉप में टच पैड दिया जाता है जिसकी मदद से बिना माउस के काम किया जा सकता है। लेकिन, इसमें ज़्यादा समय लग सकता है। वहीं, कंप्यूटर में ऐसा कुछ नहीं होता, इसलिए इस पर काम करना ज़्यादा मुश्किल हो जाता है। माउस का इस्तेमाल एक पेज से दूसरे पेज पर जाने, क्लिक करने और पेज को स्क्रॉल करने के लिए किया जाता है।

आमतौर पर एक अच्छा माउस 200 रुपये में खरीदा जा सकता है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि माउस में ऐसा क्या है जो आपकी हरकत को ट्रैक करता है, यानी जैसे ही आप माउस को हिलाते हैं, स्क्रीन पर कर्सर भी चलता है। 200 रुपये के माउस में भी ऐसी तकनीक है जो आपकी हरकत को ट्रैक कर सकती है। यह तकनीक सरल और सस्ती है, लेकिन फिर भी ये बुनियादी कामों के लिए पर्याप्त है। आइए आपको माउस के प्रकार और इसकी तकनीक के बारे में बताते हैं।

ऑप्टिकल माउस

यह माउस का सबसे आम प्रकार है। इसमें एक एलईडी लाइट होती है जो समतल सतह पर रोशनी डालती है। माउस के निचले हिस्से में एक सेंसर होता है जो प्रकाश की परावर्तित किरणों को ट्रैक करता है। सेंसर द्वारा ट्रैक की गई प्रकाश की गति से माउस की गति निर्धारित होती है।

लेजर माउस

यह ऑप्टिकल माउस जैसा ही होता है, लेकिन इसमें LED के बजाय लेजर का इस्तेमाल होता है। लेजर अधिक सटीक होते हैं और वे चिकनी और पारदर्शी सतहों पर भी काम कर सकते हैं।

ट्रैकबॉल माउस

इस प्रकार के माउस में एक बॉल होती है जिसे आप अपनी उंगलियों से घुमाते हैं। सेंसर द्वारा बॉल की गति को ट्रैक किया जाता है, जो माउस कर्सर को गति प्रदान करता है।

माउस में कुछ विशेषताएं

एडजस्टेबल DPI

इससे आप माउस की संवेदनशीलता को एडजस्ट कर सकते हैं। हाई DPI सेटिंग कर्सर को तेज़ गति प्रदान करती है, जो गेमिंग या ग्राफ़िक डिज़ाइन जैसे कार्यों के लिए उपयोगी हो सकती है।

मल्टी-बटन

कुछ माउस में अतिरिक्त बटन होते हैं जिन्हें अलग-अलग काम करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। यह आपको सामान्य कार्यों को करने के लिए माउस क्लिक की संख्या को कम करने में मदद कर सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts