मौसम: उत्तर प्रदेश, राजस्थान, एमपी समेत 27 राज्यों में भारी बारिश; कहीं मौसम सुहाना तो कहीं तबाही

उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गोवा, राजस्थान, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, केरल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, कर्नाटक, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मौसम, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, एमपी समेत 27 राज्यों में भारी बारिश, मौसम सुहाना, 484 मिमी पानी, तबाही, Heavy rain in 27 states including Uttarakhand, Maharashtra, Madhya Pradesh, Goa, Rajasthan, Karnataka, Uttar Pradesh, Himachal Pradesh, Gujarat, Kerala, Punjab, Haryana, Chandigarh, Delhi, Jammu and Kashmir, Tamil Nadu, Jharkhand, Odisha, West Bengal, Sikkim, Nagaland, Karnataka, Lakshadweep, Arunachal Pradesh, Manipur, Mizoram, Tripura, weather, Uttar Pradesh, Rajasthan, MP, pleasant weather, 484 mm water, devastation,

मौसम अपडेट: देश में भारी बारिश का कहर जारी है। कई राज्यों में आसमान से आफत बरस रही है। भारत में अब तक 484 मिमी पानी बरस चुका है, जो सामान्य से 4 फीसदी ज्यादा है। मौसम विभाग ने 3 अगस्त को उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड समेत 27 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कई राज्यों में सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। इन राज्यों में आज बारिश का अलर्ट (आज का MID अलर्ट)

मौसम विभाग ने 3 अगस्त को उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गोवा, राजस्थान, कर्नाटक, असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, केरल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, कर्नाटक, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल: बादल फटने से एक की मौत (हिमाचल मौसम)

हिमाचल प्रदेश में फिर बादल फटा। लाहौल स्पीति की पिन वैली में बादल फटने से बाढ़ आ गई। पानी के बहाव में बहकर महिला की मौत हो गई। गुरुवार को बादल फटने से सात लोगों की मौत हो गई। 46 लोग लापता हैं। एनडीआरएफ-एसडीआरएफ पुलिस और होमगार्ड के जवान लापता लोगों की तलाश में जुटे हैं।

उत्तर प्रदेश: 13 जिलों में भारी बारिश (उत्तर प्रदेश मौसम)

शनिवार को उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। 34 जिलों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की चेतावनी है। लखीमपुर खीरी में घाघरा नदी में डूबने से एक कांवड़िये की मौत हो गई है। वाराणसी का रत्नेश्वर महादेव मंदिर आधे से ज्यादा गंगा में डूब गया है।

राजस्थान: बारिश के चलते स्कूल बंद (राजस्थान मौसम)

राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश की आशंका के चलते शनिवार को भीलवाड़ा, टोंक, जैसलमेर, बीकानेर और केकड़ी जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

झारखंड: 15 जिलों में 24 घंटे तक बारिश (झारखंड मौसम)

झारखंड के 15 जिलों में 24 घंटे से लगातार भारी बारिश हो रही है। जन-जीवन प्रभावित है। रांची में बाढ़ जैसे हालात हैं। सड़क पर कमर तक पानी भरा हुआ है। एनडीआरएफ ने बारिश के पानी में फंसे 35 लोगों को बचाया है। यह पहली बार है जब बारिश के बाद रांची में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है।

बिहार: बिजली गिरने से आठ की मौत (बिहार का मौसम)

शनिवार को बिहार के 38 जिलों में बारिश की संभावना है। 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटों में राज्य में बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत हो गई है।

एमपी: 35 जिलों में बारिश का अलर्ट (एमपी मौसम)

शनिवार को मध्य प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल और जबलपुर समेत 23 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। भोपाल में बारिश के चलते स्कूल बंद कर दिए गए हैं। एमपी में अब तक 580 मिमी से ज्यादा पानी गिर चुका है।

छत्तीसगढ़: 13 जिलों में बारिश का अलर्ट (छत्तीसगढ़ मौसम)

मौसम विभाग ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कोरिया-गौरला, पेंड्रा-मरवाही में सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना है। हरियाणा में 7 अगस्त को मानसून सक्रिय होगा। राज्य में अब तक सिर्फ 162.1 मिली बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने शनिवार को कुछ जिलों में बूंदाबांदी की संभावना जताई है।

गुजरात: अगले पांच दिन तक जारी रहेगी बारिश (गुजरात मौसम)

गुजरात में भारी बारिश के बाद जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य के कई जिलों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। फिलहाल गुजरात को भारी बारिश से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने राज्य में वज्रपात की चेतावनी जारी की है। साथ ही कहा है कि अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी से मध्यम बारिश की संभावना है। समुद्री हवाओं की गति 45 किमी प्रति घंटे से अधिक हो सकती है। मछुआरों को अगले पांच दिनों तक समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है।

उत्तराखंड: प्रमुख राजमार्ग बंद (उत्तराखंड मौसम)

उत्तराखंड में पिछले बुधवार को बादल फटने की घटना हुई। इस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या अब 15 से अधिक हो गई है। भारी बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हुआ है, जिससे प्रमुख राजमार्ग बंद हो गए हैं। प्रशासन ने राहत और बचाव अभियान तेज कर दिया है, जबकि अगले कुछ दिनों में और बारिश की चेतावनी दी गई है। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने केदारनाथ यात्रा के दौरान बारिश से प्रभावित ट्रेक रूट पर फंसे 800 तीर्थयात्रियों को बचाने के लिए चिनूक और एमआई17 हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं।

अगर मौसम ने साथ दिया तो आज इन तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सकता है। लगातार बारिश के कारण कई सड़कें बंद होने और तीर्थयात्रियों के फंसे होने के बाद यह अभियान शुरू किया गया। मौसम विभाग की चेतावनी मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में उत्तराखंड में और बारिश की भविष्यवाणी की है।

कल इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने 4 अगस्त को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, आंतरिक कर्नाटक और गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts