लाहौर में देखें भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत, बीसीसीआई लेगा आखिरी फैसला!

लाहौर, चैंपियंस ट्रॉफी 2025, भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत, बीसीसीआई, पाकिस्तान मेजबान, क्रिकेट, पाकिस्तान, चैंपियंस ट्रॉफी, क्रिकेट टूर्नामेंट, श्रीलंका, चैंपियंस ट्रॉफी, Lahore, Champions Trophy 2025, India-Pakistan clash, BCCI, Pakistan host, Cricket, Pakistan, Champions Trophy, Cricket Tournament, Sri Lanka, Champions Trophy,

चैंपियंस ट्रॉफी 2025: पिछले साल एशिया कप क्रिकेट में पाकिस्तान मेजबान था लेकिन भारत ने अपने मैच पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया था, इसलिए भारत के ग्रुप मैचों के साथ-साथ सेमीफाइनल और फाइनल की मेजबानी पाकिस्तान में करना संभव नहीं था। इसके ग्रुप मैच ही पाकिस्तान में खेले गए, बाकी मैच श्रीलंका में कराने पड़े। ठीक यही स्थिति अगले फरवरी मार्च में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट में भी बन सकती है।

कोई तटस्थ देश नहीं

इस बार चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी भी पाकिस्तान कर रहा है और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कार्यक्रम का संभावित मसौदा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को सौंप दिया है। जिसमें भारत के मैच या फाइनल, सेमीफाइनल किसी वैकल्पिक तटस्थ देश में खेले जाने की जगह नहीं है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने संभावित कार्यक्रम कुछ इस तरह बनाया है कि सभी मैच पाकिस्तान में ही खेले जाएंगे। भारत के मैच, सेमीफाइनल और फाइनल लाहौर में होंगे।

यथास्थिति

भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहतर नहीं हुए हैं और जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले अक्सर होते रहते हैं। यह देखते हुए, यह देखना बाकी है कि क्या भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) केंद्र सरकार को पाकिस्तान में खेलने की अनुमति देगा या नहीं। अगर केंद्र सरकार इनकार कर देती है या भारतीय क्रिकेट बोर्ड पाकिस्तान जाने में अनिच्छा जता देता है तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए एक बार फिर असमंजस की स्थिति पैदा हो सकती है।

भारत अपरिहार्य है

आईसीसी, टीवी में भारत का पलड़ा भारी प्रसारण से अन्य आय तभी होती है जब भारत भाग लेता है। उसे देखते हुए अगर भारत पाकिस्तान नहीं गया तो दोनों बोर्ड के बीच फिर टकराव होगा। एक बार फिर ऐसा लग रहा है कि भारत का मैच किसी वैकल्पिक केंद्र पर खेले बिना पाकिस्तान बोर्ड को आजादी नहीं मिलेगी।

फाइनल में रिजर्व डे

पाकिस्तान ने 19 फरवरी से 9 मार्च 2025 तक चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जो संभावित ड्राफ्ट रखा है, उस पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड की प्रतिक्रिया आने वाले दिनों में आएगी।

आठ टीमों के दो समूह

  • समूह ‘ए’: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश
  • समूह ‘बी’ : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान
  • सेमीफाइनल में ग्रुप मैचों के बाद ग्रुप की शीर्ष दो टीमें
  • लाहौर में 7, रावलपिंडी में 5 और कराची में 2 मैच प्रस्तावित हैं।

दो ग्रुप होंगे

भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश ग्रुप ‘ए’ में और ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान ग्रुप ‘बी’ में होंगे। इन टीमों के बीच वेस्टइंडीज इस टूर्नामेंट में क्वालिफाई नहीं कर पाई। ग्रुप मैचों के बाद शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में भिड़ेंगी। भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप मैच एक मार्च को लाहौर में प्रस्तावित है। टूर्नामेंट के 7 मैच लाहौर, 3 कराची और 5 रावलपिंडी में खेले जाएंगे। दोनों सेमीफाइनल क्रमशः कराची और रावलपिंडी में होंगे और फाइनल लाहौर में खेला जाएगा।

भारत और लाहौर

अगर भारत सेमीफाइनल में क्वालिफाई करता है तो उसका सेमीफाइनल और फाइनल लाहौर में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 15 मैच होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts