वॉरेन बफेट ने $5.3 बिलियन का दान दिया, मृत्यु के बाद अपनी 99 प्रतिशत संपत्ति दान में देने की घोषणा की

वॉरेन बफेट, $5.3 बिलियन का दान दिया, मृत्यु, 99 प्रतिशत संपत्ति दान, घोषणा, अरबपति अमेरिकी व्यवसायी, वॉरेन एडवर्ड बफेट, धर्मार्थ दान, सबसे सफल मनी मैनेजर, बर्कशायर हैथवे, Warren Buffett, donated $5.3 billion, death, donated 99 percent of wealth, announcement, billionaire American businessman, Warren Edward Buffett, charitable donation, most successful money manager, Berkshire Hathaway,

नई दिल्ली। वॉरेन बफेट ने $5.3 बिलियन का दान दिया: अरबपति अमेरिकी व्यवसायी ‘वॉरेन एडवर्ड बफेट’ अपने धर्मार्थ दान के लिए जाने जाते हैं। इतिहास में सबसे सफल मनी मैनेजर माने जाने वाले बफेट ओमाहा, नेब्रास्का स्थित कंपनी बर्कशायर हैथवे के सीईओ हैं। पैसा कैसे और किस माध्यम में निवेश करना है, इसकी अद्वितीय जानकारी रखने वाले बफेट की कुल संपत्ति 135 बिलियन डॉलर है। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में आठवें स्थान पर मौजूद बफेट अपनी विशाल संपत्ति के बावजूद अपनी व्यक्तिगत मितव्ययिता के लिए भी जाने जाते हैं। 2008 में, फोर्ब्स द्वारा उन्हें लगभग 62 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति नामित किया गया था। हाल ही में उन्होंने 530 करोड़ डॉलर दान करने का ऐलान किया है.

वॉरेन बफेट लगातार दान दे रहे हैं

शुक्रवार की सुबह, वॉरेन बफेट ने 5.3 बिलियन डॉलर के स्टॉक दान की घोषणा की। 93 वर्षीय बफेट की वसीयत में कहा गया है कि उनकी मृत्यु के बाद उनकी शेष संपत्ति का 99 प्रतिशत हिस्सा धर्मार्थ कार्यों पर खर्च किया जाएगा। बफेट पहले भी विभिन्न चैरिटी में करोड़ों-अरबों का दान देते रहे हैं। बफेट ने अब तक पांच अलग-अलग ट्रस्टों को 5.3 अरब डॉलर का दान दिया है।

किन पांच ट्रस्टों को दिया दान?

बफेट का सबसे बड़ा दान बिल गेट्स की चैरिटी के लिए है। ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ट्रस्ट’ को 4 अरब डॉलर मूल्य के शेयर मिलेंगे। 400 मिलियन डॉलर सुजैन थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन को दिए जाएंगे, जो उनकी मां के नाम पर बनी एक चैरिटी है, जिसका प्रबंधन बफेट की बेटी सुजैन एलिस करती हैं, जबकि शेष 280 मिलियन डॉलर शेरवुड फाउंडेशन को दिए जाएंगे, जिसकी अध्यक्षता सुजैन एलिस करेंगी, जो बफेट के बेटे हॉवर्ड का संगठन है। ग्राहम, हावर्ड जी. बफेट फाउंडेशन’ और बफेट के दूसरे बेटे पीटर बफेट की संस्था ‘नोवो फाउंडेशन’ का बंटवारा होगा. दान की घोषणा करते समय बफेट ने गर्व से कहा, मैं कर्ज मुक्त हूं, मुझ पर किसी का कोई कर्ज नहीं है।

बफेट के बच्चे संपत्ति का संरक्षण करेंगे

अनुभवी निवेशक बफेट ने कहा कि उनकी मृत्यु के बाद उनकी सारी संपत्ति एक नए धर्मार्थ ट्रस्ट में रखी जाएगी। ट्रस्ट की देखरेख उनकी बेटी सुज़ैन और बेटे हॉवर्ड और पीटर करेंगे। बफेट ने कहा कि उनके जाने के बाद उनके तीनों बच्चे तय करेंगे कि किस फाउंडेशन को कितना दान देना है. मेरे पैसे का उपयोग उन लोगों की मदद के लिए किया जाना चाहिए जो हमारे जैसे भाग्यशाली नहीं हैं। दुनिया में आठ अरब लोग हैं, जिनमें से कई लोगों को वित्तीय सहायता की ज़रूरत है। मुझे विश्वास है कि मेरे बच्चे मेरी संपत्ति का सही उपयोग करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts