वृंदावन का रुक्मणी विहार: 60 लाख का प्लॉट 30 करोड़ में बिका, क्यों इतने बढ़े रेट?

वृंदावन का रुक्मणी विहार, 60 लाख का प्लॉट, 30 करोड़ में बिका, ऑनलाइन नीलामी, आसमान छूती, नीलामी रिपोर्ट, मामला यूपी, वृंदावन, मामला मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण, Rukmani Vihar of Vrindavan, plot worth 60 lakhs, sold for 30 crores, online auction, skyrocketing, auction report, case UP, Vrindavan, case Mathura Vrindavan Development Authority,

वृंदावन प्रॉपर्टी प्राइस: देशभर में जमीनों की कीमत तेजी से बढ़ रही है। लेकिन दिल्ली से सटे इलाकों में आसमान छूती कीमतें हर किसी को हैरान कर रही हैं। ऐसा ही एक मामला यूपी के वृंदावन में सामने आया है। यहां 300 वर्ग गज का प्लॉट 30 करोड़ रुपये में बिका, जबकि इस जमीन की कीमत महज 60 लाख रुपये थी। हर कोई हैरान है कि 60 लाख का यह प्लॉट 30 करोड़ रुपये में बिका। यह मामला मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण (एमवीडीए) की आवासीय प्लॉटों की ऑनलाइन नीलामी के दौरान सामने आया। बोली फाइनल होने के बाद लोग पूछ रहे हैं कि आखिर इस प्लॉट में ऐसा क्या खास है कि इसे 10 लाख रुपये प्रति वर्ग गज की दर से बेचा गया।

ऑनलाइन नीलामी में कीमत बढ़ती रही

इस प्लॉट की नीलामी में एक अनोखी घटना तब हुई जब इसकी कीमत अचानक बहुत बढ़ गई। गुरुवार को शुरू हुई नीलामी में कुल आठ प्लॉट थे। इनमें से एक प्लॉट वृंदावन के रुक्मिणी विहार में था। इस प्लॉट की शुरुआती कीमत 60 लाख रुपये थी। लेकिन ऑनलाइन नीलामी में इसकी कीमत बढ़ती चली गई और आखिरकार यह 30 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। कीमत में अचानक हुई बढ़ोतरी ने अधिकारियों को हैरान कर दिया और उन्होंने इसकी कीमत इतनी बढ़ने के पीछे की वजह की जांच शुरू कर दी है।

नीलामी रिपोर्ट देखकर अधिकारी भी हैरान

जब एमवीडीए के अधिकारियों ने नीलामी रिपोर्ट देखी तो वे हैरान रह गए। 60 लाख रुपये के प्लॉट के लिए 30 करोड़ रुपये की बोली लगी थी। साथ ही 288 वर्ग मीटर के दूसरे प्लॉट के लिए 19 करोड़ 11 लाख रुपये की बोली लगाई गई थी। अधिकारियों का मानना ​​है कि यह ऊंची बोलियां जानबूझकर लगाई गई थीं, ताकि नीलामी प्रक्रिया को बिगाड़ा जा सके। शायद कुछ लोग चाहते थे कि कीमतें इतनी बढ़ जाएं कि असली खरीदार प्लॉट न खरीद पाएं।

कुछ लोगों की सिक्योरिटी डिपॉजिट खतरे में

नीलामी में इतनी ऊंची बोली लगाने से कुछ लोगों की सिक्योरिटी डिपॉजिट खतरे में है। नीलामी में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को एक निश्चित राशि जमा करानी होती है। अगर कोई व्यक्ति नीलामी जीत जाता है और पैसे नहीं देता है तो उसकी जमानत राशि जब्त कर ली जाती है। विशेष कार्याधिकारी प्रसून द्विवेदी ने बताया कि 60 लाख रुपये के प्लॉट के लिए 30 करोड़ रुपये की बोली लगाने वाले व्यक्ति ने अपनी जमानत राशि गंवाने का जोखिम उठाया है। अगर वह प्लॉट के पैसे नहीं देता है तो उसकी जमानत राशि जब्त कर ली जाएगी। बाकी प्लॉटों की नीलामी अगले कुछ दिनों में की जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts