अनलिमिटेड 5G: 5G डेटा ऑफर जल्द होगा समाप्त, टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही लॉन्च कर सकती है टैरिफ

Remove term: अनलिमिटेड 5G अनलिमिटेड 5GRemove term: 5G डेटा ऑफर 5G डेटा ऑफरRemove term: टेलीकॉम कंपनियां टेलीकॉम कंपनियां

अनलिमिटेड 5G डेटा ऑफर जल्द समाप्त हो सकता है और टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही 5G के लिए अलग से टैरिफ लॉन्च कर सकती हैं। एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर्स जल्द प्रमोशनल 5G ऑफर को समाप्त कर सकते हैं, जिसमें ग्राहकों को उनके 4G प्लान के साथ बिना किसी अतिरिक्त लागत के अनलिमिटेड 5G डेटा मिलता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारती एयरटेल और रिलायंस जियो, जो वर्तमान में भारत में एकमात्र 5G सर्विस प्रोवाइडर हैं, द्वारा 4G प्लान के टैरिफ बढ़ाने और 5G के लिए अलग से शुल्क लेने की उम्मीद है।

खत्म होने वाला है प्रमोशनल 5G ऑफर

दरअसल, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) के प्रेजेंटेशन, जिसे टेलीकॉमटॉक द्वारा देखा गया है में रेटिंग फर्म ने कहा कि, “प्रमोशनल 5G ऑफर समाप्त हो सकता है और 5G के अलग से प्लान्स वित्त वर्ष 25 में पेश किए जा सकते हैं।” फर्म ने कहा कि ऐसी उम्मीद नहीं है कि टेलीकॉम कंपनियां 5G प्लान्स को 4G प्लान्स से ज्यादा कीमत पर लॉन्च करेंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि वर्तमान में 5G, यूजर्स की जिन जरूरतों को पूरा कर रहा है, उसे 4G द्वारा भी पूरा किया जा सकता है।

2 रुपये होगी 1GB 5G डेटा की कीमत

दरअसल, रेटिंग फर्म का मानना ​​है कि प्रति गीगाबाइट (per GB) के आधार पर 5G डेटा टैरिफ की कीमत, 4G प्लान की तुलना में और भी कम होगी। सरल शब्दों में कहें तो अगर 1GB 4G डेटा की कीमत अभी 5 रुपये है, तो 5G के साथ यह 2 रुपये या 3 रुपये हो सकती है। ध्यान दें कि यह सिर्फ एक उदाहरण है।

5G प्लान्स में मिलेगा 4G से ज्यादा डेटा

हालांकि, 5G प्लान की कुल कीमत 4G प्लान की तुलना में थोड़ी ज्यादा होने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टेलीकॉम कंपनियां 4G प्लान की तुलना में 5G प्लान के साथ ज्यादा डेटा ऑफर करेंगी।

भारत में तेजी से बढ़ेंगे 5G सब्सक्राइबर

रेटिंग फर्म इंड-रा ने कहा कि भारत में 5G सब्सक्राइबर की ग्रोथ मौजूदा 17% से बढ़कर 20-25% तक पहुंचने की उम्मीद है। रेटिंग फर्म ने कहा कि 5G सब्सक्राइबर की ग्रोथ भारत में 4G सब्सक्राइबर की ग्रोथ की गति की नकल नहीं करेगी क्योंकि 5G फोन की एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) नॉर्मल डिवाइस की तुलना में 2-4 गुना है।

इंड-रा के कॉरपोरेट्स डायरेक्टर, प्रशांत तरवाडी ने प्रेजेंटेशन के दौरान कहा कि उन्हें उम्मीद है कि टेलीकॉम कंपनियों द्वारा 5G के लिए पैसे वसूलने के बाद भी ग्राहकों के बीच इसकी लोकप्रियता में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि 5G के संबंध में टेलीकॉम कंपनियों का टारगेट ज्यादा पैसे चुकाने वाले या प्रीमियम ग्राहक हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts