ब्रिटेन कीर्तन मान्यता: ब्रिटेन में पहली बार कीर्तन को ‘सिख पवित्र संगीत’ के रूप में मान्यता मिली, एमटीबी कराएगा कोर्स।

UK Kirtan recognition, ब्रिटेन, सिख पवित्र संगीत, एमटीबी पाठ्यक्रम, संगीत शिक्षा, शिक्षाविद हरजिंदर लाली, सिख पवित्र संगीत, पश्चिमी शास्त्रीय संगीत, गुरु ग्रंथ साहिब, UK Kirtan recognition, Britain, Sikh sacred music, MTB course, music education, academician Harjinder Lali, Sikh sacred music, Western classical music, Guru Granth Sahib,

ब्रिटेन कीर्तन मान्यता: ब्रिटेन में पहली बार कीर्तन को संगीत शिक्षा की ग्रेड प्रणाली में शामिल किया गया है, यानी शुक्रवार से छात्र औपचारिक रूप से ‘सिख पवित्र संगीत’ से संबंधित कोर्स की पढ़ाई कर सकेंगे। बर्मिंघम में संगीतकार और शिक्षक हरजिंदर लाली ने पश्चिमी शास्त्रीय संगीत की तरह कीर्तन को उचित स्थान दिलाने और यह सुनिश्चित करने के लिए वर्षों समर्पित किए हैं कि यह पारंपरिक संगीत शैली भविष्य की पीढ़ियों के लिए संरक्षित रहे।

‘गुरु ग्रंथ साहिब’ में मौजूद ‘शबद’ के गायन को कीर्तन कहा जाता है और सिख धर्म में यह भक्ति व्यक्त करने का एक तरीका है। लंदन स्थित संगीत शिक्षक बोर्ड (एमटीबी) विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त आठवीं कक्षा की संगीत परीक्षाओं के हिस्से के रूप में ‘सिख पवित्र संगीत’ पाठ्यक्रम प्रदान करेगा।

ब्रिटेन में गुरमत संगीत अकादमी के शिक्षक डॉ. लाली ने कहा, “हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हम अपनी विरासत को भविष्य की पीढ़ियों के लिए संरक्षित रखें।” उन्होंने कहा, “इस कोर्स को मंजूरी मिलने और शुरू होने में 10 साल की कड़ी मेहनत लगी। … मुझे गर्व है कि अब यह कड़ी मेहनत रंग लाई है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts