नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली में तीन स्तरीय सुरक्षा

नरेंद्र मोदी, शपथ ग्रहण समारोह, स्तरीय सुरक्षा, प्रधानमंत्री पद की शपथ, राष्ट्रीय राजधानी, राष्ट्रपति भवन, एनएसजी कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर्स तैनात, राष्ट्रपति भवन, Narendra Modi, swearing-in ceremony, level security, oath of office of the Prime Minister, National Capital, Rashtrapati Bhavan, NSG commandos, drones and snipers deployed, Rashtrapati Bhavan,

नरेंद्र मोदी कल यानी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसको लेकर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। ड्रोन उड़ाने और पैराग्लाइडिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

नई दिल्ली। दिल्ली में मोदी सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारियां तेज हो गई हैं। नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। जिसके चलते दिल्ली किले में तब्दील हो गई है। पूरी दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है, 9 और 10 जून को दिल्ली में धारा 144 लागू रहेगी। राष्ट्रपति भवन के आसपास एनएसजी कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर्स तैनात किए जाएंगे।

राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये

नरेंद्र मोदी कल यानी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसको लेकर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। ड्रोन उड़ाने और पैराग्लाइडिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

अर्धसैनिक बलों की 5 कंपनियां तैनात

राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की 5 कंपनियां तैनात की जाएंगी। एनएसजी कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर्स तैनात किए जाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। शहर के लीला, ताज, आईटीसी मौर्य, क्लेरिज और ओबेरॉय जैसे होटलों को पहले ही सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी ‘हाई अलर्ट’ पर, तीन स्तरीय सुरक्षा

अधिकारियों ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन के सदस्य देशों के गणमान्य व्यक्तियों के निमंत्रण के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी ‘हाई अलर्ट’ पर रहेगी। समारोह के दिन दिल्ली पुलिस के SWAT और NSG कमांडो राष्ट्रपति भवन और विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों के आसपास तैनात रहेंगे। शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली में त्रिस्तरीय सुरक्षा (तीन स्तर) रहेगी।

समारोह में इन देशों के नेता शामिल हो सकते हैं

भारत ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू, भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग तोबाग, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनाथ और सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवेल रामखेलवान को आमंत्रित किया है। शपथ ग्रहण समारोह में नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड भी शामिल होंगे। दहल रविवार से तीन दिवसीय भारत दौरे पर रहेंगे।

नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया

बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है। 4 जून को नतीजे घोषित होने के बाद शुक्रवार (7 जून) को एनडीए संसदीय दल की बैठक हुई, जिसमें नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम पद के लिए मोदी का नाम प्रस्तावित किया। इस प्रस्ताव पर एनडीए के सभी घटक दलों के नेताओं ने सहमति जताई।

एनडीए ने 292 सीटें जीतीं, बीजेपी ने 240 सीटें जीतीं

इसके बाद मोदी ने राष्ट्रपति के सामने सरकार बनाने का दावा किया। इसके बाद राष्ट्रपति ने 9 जून को नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम 7।15 बजे है। लोकसभा चुनाव नतीजों में एनडीए को 292 सीटें और भारत गठबंधन को 234 सीटें मिलीं। इनमें से बीजेपी को 240 और कांग्रेस को 99 सीटें मिलीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts