चंद घंटों में बिछा दी 600 से अधिक लोगों की लाश, इस आतंकी संगठन ने ली हमले की जिम्मेदारी

बिछा दी 600 से अधिक लोगों की लाश, आतंकी संगठ, आंतंकी हमला, विदेश न्यूज, अफ्रीकी देश बुर्किना फासो, More than 600 dead bodies were left, terrorist organization, terrorist attack, foreign news, African country Burkina Faso,

बुर्किना फासो: अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में हुए एक भीषण हमले में चंद घंटों में 600 से अधिक लोगों की हत्या कर दी गई है। इस घटना ने पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया है। अल-कायदा से जुड़े एक आतंकवादी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

यह नरसंहार अगस्त महीने में बार्सालोघो शहर में हुआ था। आतंकवादियों ने शहर के निवासियों को गोली मार दी थी, जो सेना के आदेश पर खाइयां खोद रहे थे। इस हमले में महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं।

यह हमला बुर्किना फासो के इतिहास का सबसे बड़ा नरसंहार है। इस घटना ने देश में भय और आतंक का माहौल पैदा कर दिया है। अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकवादी संगठन इस क्षेत्र में लंबे समय से सक्रिय हैं और वे स्थानीय लोगों को निशाना बना रहे हैं।

जेएनआईएम ने इस हमले की जिम्मेदारी ली

अल-कायदा से जुड़े जमात नुसरत अल-इस्लाम वाल-मुस्लिमीन (जेएनआईएम) ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि उन्होंने करीब 300 लड़ाकों को मार गिराया है। हालांकि, फ्रांसीसी सरकार के अनुसार इस हमले में 600 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि वह सेना द्वारा खाई खोदने के लिए कहे गए दर्जनों लोगों में से एक था। उसने बताया कि कैसे उसने हमले के दौरान अपनी जान बचाई। उसने कहा, “मैं भागने के लिए खाई में रेंगने लगा। लेकिन ऐसा लग रहा था कि हमलावर खाइयों का पीछा कर रहे थे। इसलिए मैं रेंगकर बाहर निकला और खून से लथपथ कई लोगों को देखा।”

सेना ने स्थानीय लोगों को शहर के चारों ओर एक विशाल खाई खोदने का आदेश दिया था ताकि शहर को आतंकवादियों से बचाया जा सके। लेकिन आतंकवादियों ने इसी दौरान हमला कर दिया। इस घटना की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हुई है। संयुक्त राष्ट्र ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा है कि यह एक मानवीय संकट है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts