यह स्पिनरों के लिए उचित नहीं है…’, गौतम गंभीर ने आईसीसी के इस नियम पर सवाल उठाए

क्रिकेट, गौतम-गंभीर, आईसीसी, सफेद गेंद में नियम, राहुल-द्रविड़, सफेद गेंद, नियम पर गौतम गंभीर, आईसीसी, भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर, भारतीय टीम, Cricket, Gautam-Gambhir, ICC, white ball rules, Rahul-Dravid, white ball, Gautam Gambhir on rules, ICC, former India opener Gautam Gambhir, Indian team,

सफेद गेंद वाले क्रिकेट में ‘अनुचित’ नियम पर गौतम गंभीर: भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने शुक्रवार को आईसीसी से सीमित ओवरों के प्रारूप में दो गेंद के नियम पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया और कहा कि यह फिंगर स्पिनरों के लिए उपयुक्त नहीं है। ICC ने अक्टूबर 2011 में वनडे में यह विशेष नियम लागू किया था। गंभीर ने इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स के ‘राइज टू लीडरशिप’ टॉक शो के दौरान कहा, “एक चीज जो मैं निश्चित रूप से बदलना चाहता हूं वह है सफेद गेंद प्रारूप में दो नई गेंदों का उपयोग करना।” कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दो नई गेंदों के इस्तेमाल से फिंगर स्पिनरों को नुकसान होता है और तेज गेंदबाजों की रिवर्स स्विंग की संभावना कम हो जाती है।

यह फिंगर स्पिनरों के लिए हानिकारक है: गंभीर

भारतीय टीम के कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की जगह लेने की दौड़ में शामिल गंभीर ने कहा, “फिंगर स्पिनरों के लिए अब पर्याप्त सीमित ओवरों का क्रिकेट नहीं खेलना बहुत अनुचित है। यह उचित नहीं है।” नियम की कमियों पर चर्चा करते हुए गंभीर ने कहा, “यह फिंगर स्पिनरों के लिए हानिकारक है, क्योंकि यह उनके लिए अनुचित है। मुझे नहीं पता कि क्रिकेट की भावना क्या कहती है, क्योंकि हर खेल सही भावना के साथ खेला जाता है। लेकिन एक मैं निश्चित रूप से इसे बदलना चाहूंगा और उन दो नई गेंदों से छुटकारा पाऊंगा।”

आईसीसी का काम यह सुनिश्चित करना है कि सभी को अपनी प्रतिभा दिखाने का समान अवसर मिले, लेकिन जब आप एक निश्चित श्रेणी के खिलाड़ियों से वह प्रतिभा छीन लेते हैं, तो यह बहुत अनुचित है। आज, आप शायद ही किसी फिंगर स्पिनर को सफेद गेंद क्रिकेट खेलते हुए देखते हों.. क्यों क्यों? इसके लिए उन्हें दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए, बल्कि इसके लिए आईसीसी को दोषी ठहराया जाना चाहिए.’ एक चीज जिससे मैं छुटकारा पाना चाहूंगा, वह है दो नई गेंदें, क्योंकि यह बल्ले से गेंद के मुकाबले को और अधिक समान बनाती हैं।

उम्मीद है कि यह बहुत जल्द बदल जाएगा: गंभीर

गंभीर ने कहा, “अब कोई रिवर्स स्विंग नहीं है… उंगली के स्पिनरों या बाएं हाथ के स्पिनरों के लिए कुछ भी नहीं है। इसलिए यह एक चीज है जिसे मैं बदलना चाहूंगा, और उम्मीद है कि यह बहुत जल्द बदल जाएगा, क्योंकि हमें स्ट्राइक करने की जरूरत है।” बल्ले और गेंद के बीच संतुलन।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts