ICC के इस नए नियम का पहला शिकार बनी टीम USA, टीम इंडिया के खाते में गए 5 रन अधिक

ICC, IND vs USA, टीम USA, टीम इंडिया, क्रिकेट, मैच, ICC, IND vs USA, Team USA, Team India, Cricket, Match,

IND vs USA: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 25वें मैच में संयुक्त मेजबान अमेरिका ICC के नए नियमों का शिकार हो गया। इस मैच में एक गलती उन पर भारी पड़ी और इसका खामियाजा टीम इंडिया को मिला।

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 25वां मैच संयुक्त मेजबान अमेरिका और भारत (IND vs USA) की टीमों के बीच खेला गया। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ। इस मैच में आईसीसी के नए नियम (ICC New Rubles) के चलते यूएसए टीम पर बड़ी कार्रवाई की गई। वहीं, यूएसए की गलती का भी टीम इंडिया को भारी फायदा मिला।

अंपायर ने यूएसए टीम पर 5 रन की पेनाल्टी लगा दी

टीम इंडिया की पारी के 15वें ओवर के बाद अंपायर ने यूएसए टीम पर 5 रन की पेनाल्टी लगा दी। यूएसए (यूएसए क्रिकेट टीम) टीम के खिलाफ यह फैसला स्टॉप क्लॉक नियम के तहत लिया गया था। नियमों के मुताबिक, अगर गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार नहीं होती है, तो पारी में तीसरी बार 5 रन का जुर्माना लगाया जाता है। अंपायर ने टीम यूएसए को दो बार चेतावनी भी दी और फिर यह कार्रवाई की।

इस तरह टीम इण्डिया के खाते में इस तरह जुड़े 5 रन

स्टॉप क्लॉक नियम के कारण बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा मिला। यदि कोई टीम पिछले ओवर के पूरा होने के बाद दूसरा ओवर फेंकने में दो 60 सेकंड से अधिक का समय लेती है, तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन दिए जाते हैं, ऐसी स्थिति में टीम इंडिया के खाते में 5 रन जुड़ जाते हैं। हमेशा से देखा गया है कि 1-1 रन ही मैच का नतीजा बदलने के लिए काफी होता है। ऐसे में ये 5 रन बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए काफी काम के होते हैं और इस मैच में भी यही देखने को मिला। आपको बता दें कि टीम इंडिया को आखिरी 5 ओवर में जीत के लिए 35 रनों की जरूरत थी। फिर उन्हें ये 5 रन दिए गए, जो आखिरी वक्त में टीम इंडिया के बहुत काम आए।

भारत ने अमेरिका को 7 विकेट से हराया

आईसीसी ने स्पष्ट किया है कि यह नियम तभी लागू किया जा सकता है जब ग्रुप चरण के मैचों में दोनों टीमों को कम से कम 5 ओवर पूरे करने होंगे। जबकि सुपर 8 मैचों और नॉकआउट मैचों में दोनों टीमों को कम से कम 10 ओवर पूरे करने होंगे। आपको बता दें कि अमेरिका के खिलाफ मैच में भारत ने अमेरिका को 7 विकेट से हरा दिया। सूर्यकुमार के नाबाद अर्धशतक की मदद से टीम इंडिया ने अमेरिकी टीम द्वारा दिए गए 111 रनों के लक्ष्य को 19वें ओवर में हासिल कर लिया। इस मैच में अर्शदीप सिंह ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 9 रन देकर 4 विकेट लिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts