T20 World Cup Centuries: टी20 विश्व कप इतिहास में कुल लगे 11 शतक

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज 1 जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होना है। इस मेगा इवेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही है, जिन्हें अलग-अग ग्रुप में बांटा गया है। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बैटर्स को जमकर रन बनाते हुए देखा जाता है।

ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं टी20 विश्व कप के इतिहास में शतक (Most centuries in T20 World Cup history) जमाने वाले टॉप-5 बैटर्स की लिस्ट। हैरानी की बात ये है कि टी20 विश्व कप के इतिहास में अब तक केवल एक ही भारतीय शतक जमा सका हैं। आइए जानते हैं।

T20 World Cup इतिहास में शतक जमाने वाले टॉप-5 बैटर्स
1.क्रिस गेल (Chris Gayle)
लिस्ट में पहले नंबर पर वेस्टइंडीज टीम के धुंरधर क्रिस गेल का नाम, जिन्होंने टी20 विश्व कप के इतिहास में शतक जमाया है। क्रिस गेल ने साल 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 117 रन बनाए, जिसमें 7 चौके और 10 छक्के शामिल रहे।

2. सुरेश रैना (Suresh Raina)
लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना का नाम, जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2010 में खेले गए टी20 विश्व कप मैच में 101 रन बनाए थे। इस दौरान उनकी पारी में 9 चौके और 5 छक्के शामिल रहे।

3. महेला जयवर्धन (Mahela Jayawardene)
लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के दिग्गज महेला जयवर्धन का नाम है, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए मैच में 100 रन बनाए थे। इस दौरान उनकी पारी में 10 चौके और 4 छक्के शामिल रहे।

4. ब्रेंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum)
लिस्ट में चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम का नाम है, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2012 में शतकीय पारी खेली थी। उनके बल्ले से उस दौरान 123 रन निकले। उनकी पारी में 11 चौके और 7 छक्के शामिल रहे।

5.एलेक्स हेल्स (Alex Hales)
लिस्ट में पांचवें नंबर पर एलेक्स हेल्स का नाम है, जिन्होंने इंग्लैंड के लिए खेलत हुए साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 116 रन की शतकीय पारी खेली थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts