असम में बाढ़ से बदतर हुए हालात, 6 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, काजीरंगा नेशनल पार्क भी जलमग्न

असम, बाढ़, बदतर हुए हालात, 6 लाख, लोग प्रभावित, काजीरंगा नेशनल पार्क, जलमग्न, बुलेटिन के अनुसार, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, Assam, flood, situation worsens, 6 lakh people affected, Kaziranga National Park submerged, according to bulletin, Disaster Management Authority,

असम। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के आधिकारिक बुलेटिन के अनुसार, असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर स्तर तक पहुंच गई है, जिससे 19 जिलों में 6.44 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। वर्तमान में आठ नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, जिनमें ब्रह्मपुत्र भी शामिल है, जो जोरहाट जिले के नेमाटीघाट में अपने उच्चतम बाढ़ स्तर को पार कर गई है। गुवाहाटी में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने स्थिति को अराजक और गंभीर बताया।

असम में बहुत नाजुक स्थिति, लाखों लोग प्रभावित

सरमा ने कहा कि असम में बहुत नाजुक स्थिति है। हम भारी बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। अब तक लाखों लोग प्रभावित हुए हैं और अगले एक हफ्ते में यह संख्या और बढ़ेगी। हमारी बचाव टीमें तैयार हैं, जरूरत पड़ने पर तैनात होने के लिए तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुझे फोन किया और स्थिति से निपटने के लिए हर संभव मदद का वादा किया।”

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, जो एक सींग वाले गैंडों की आबादी के लिए जाना जाता है, बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लगभग 95 वन चौकियाँ जलमग्न हो गई हैं, जिससे लुप्तप्राय प्रजातियों सहित वन्यजीवों को सुरक्षा की तलाश में पास की पहाड़ियों पर पलायन करना पड़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो से तीन दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जिससे बाढ़ की स्थिति और खराब होने की चिंता बढ़ गई है।

बाढ़ से कुल 6,44,128 लोग प्रभावित

अब तक कामरूप, गोलाघाट, माजुली, लखीमपुर, करीमगंज, कछार, धेमाजी, मोरीगांव, उदलगुरी, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, नागांव, शिवसागर, दरांग, नलबाड़ी, सोनितपुर, तामुलपुर, बिस्वनाथ और जोरहाट जिलों में बाढ़ से कुल 6,44,128 लोग प्रभावित हुए हैं। एएसडीएमए बुलेटिन में यह भी कहा गया है कि ब्रह्मपुत्र और बराक घाटियों सहित 14 जिलों में 2,70,628 लोग गंभीर रूप से प्रभावित हैं। 7,000 से अधिक कैदी अब राहत शिविरों में हैं, तथा राहत शिविरों में नहीं रहने वाले कैदियों की संख्या 55,000 से अधिक है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts