शुरुआती कारोबार में रुपया 2 पैसे बढ़कर 83.64 प्रति डॉलर पर पहुंचा

शुरुआती कारोबार, कच्चा तेल, घरेलू शेयर बाजार, अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार, रुपया, अमेरिकी डॉलर, early trade, crude oil, domestic stock market, interbank foreign exchange market, rupee, US dollar,

मुंबई: कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और विदेशी पूंजी प्रवाह के बीच शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 2 पैसे बढ़कर 83.64 प्रति डॉलर पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी, प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले डॉलर के मजबूत रुख और आयातकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ने से भारतीय मुद्रा दबाव में आई।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.64 प्रति डॉलर पर खुला। शुरुआती सौदों के बाद यह 83.69 प्रति डॉलर तक फिसल गया, हालांकि, यह फिर से 83.64 प्रति डॉलर पर आ गया, जो पिछले बंद भाव से दो पैसे की बढ़त दर्शाता है।

गुरुवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.66 पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 100.39 पर रहा।

अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का भाव 0.36 प्रतिशत गिरकर 71.34 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) खरीदार रहे और उन्होंने शुद्ध रूप से 629.96 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts