सब्जियों की बढ़ती कीमतें गृहणियों के लिए सिरदर्द बन गई हैं, जो लगभग दोगुनी हो गई हैं

भीषण गर्मी, खुदरा मुद्रास्फीति, महंगाई की मार, प्याज, आलू, टमाटर, earnings, gst-rates, sin-tax, gst-cess, income-from-government, gst cess,

खुदरा मुद्रास्फीति जून में: भीषण गर्मी के कारण एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है। प्याज और आलू के बाद टमाटर, नींबू समेत ज्यादातर सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। मई के अंत से लेकर अब तक सब्जियों के दाम लगातार बढ़े हैं और लगभग दोगुने हो गए हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, प्याज, आलू, टमाटर की कीमतें सबसे ज्यादा बढ़ी हैं। साथ ही चावल, दाल और अन्य खाद्य सामग्री भी महंगी हो गई है। पिछले एक साल में आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में 65 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल 21 जून को चावल की कीमत रु. जो बढ़कर 40 रुपये प्रति किलो हो गया. 45 प्रति किलो. मूंग दाल की कीमत 10 प्रतिशत प्रति किलोग्राम बढ़कर रु. 119 हो गया है। चीनी भी रु. 45 प्रति किलो।

अहमदाबाद में सब्जियों की खुदरा कीमतें

सब्ज़ियाँ कीमत/किलो
प्याज 60
आलू 60
टमाटर 60
शिमला मिर्च 120
दूध का 60
मिर्च 60
धनिया 80-100
नींबू 100

खाने के तेल के दाम गिरे

एक तरफ सब्जियों की कीमत बढ़ी है तो दूसरी तरफ खाद्य तेलों की कीमत में गिरावट आई है। सिंगोइल की कीमतें लगभग स्थिर बनी हुई हैं। सरसों का तेल रु. 142 प्रति लीटर से घटकर 139 रुपये प्रति लीटर, सोया तेल रु. से 132 रुपये नीचे। प्रति लीटर पाम तेल की कीमत 125 रुपये है। 106 से घटकर 100 रुपये प्रति लीटर हो गया है. चाय की कीमत रु. 274 प्रति किलोग्राम से रु. 280 हो चुका है।

कीमत बढ़ने के पीछे का कारण

इस साल भारत में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई है। जलवायु परिवर्तन के कारण भीषण गर्मी और सूखे के प्रभाव से फसलों को नुकसान हुआ है। जिसके कारण खाद्य पदार्थों की कीमतें बढ़ गई हैं। अगस्त में अच्छी बारिश की उम्मीद से सब्जियां सस्ती हो सकती हैं। हालांकि, दूध, अनाज और दालों की ऊंची कीमतें बनी रहने की संभावना है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, कीमतों में बढ़ोतरी हुई है

विवरण मौजूदा कीमत पहले
तूर दाल 128 161
आधी दाल 112 127
आलू 22 32
प्याज 23 38
टमाटर 32 48
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts