RBI गवर्नर सुबह 10 बजे करेंगे ऐलान, आपका लोन सस्ता हुआ या नहीं! यहां देखें

शक्तिकांत दास, RBI गवर्नर, भारतीय रिजर्व बैंक, मौद्रिक नीति, मुद्रास्फीति, Shaktikanta Das, RBI Governor, Reserve Bank of India, Monetary Policy, Inflation,

RBI MPC JUNE 2024: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करेंगे। मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं के बीच नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखे जाने की संभावना है।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करेंगे। मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं के बीच नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखे जाने की संभावना है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फरवरी 2023 से नीतिगत रेपो दर को 6।5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है।

रेपो रेट अपरिवर्तित रहने की उम्मीद

विशेषज्ञों का मानना है कि मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं के बीच आरबीआई नीतिगत दर को अपरिवर्तित रखेगा। हालाँकि, यूरोपीय सेंट्रल बैंक और बैंक ऑफ़ कनाडा ने अपनी प्रमुख नीतिगत दरों में कटौती करना शुरू कर दिया है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति के विचार-विमर्श के बाद दास सुबह 10 बजे फैसले की घोषणा करेंगे।

आरबीआई गवर्नर की घोषणा सुबह 10 बजे लाइव देखी जा सकती है

अप्रैल में महंगाई दर 4।83% थी

एमपीसी की तीन दिवसीय बैठक बुधवार को शुरू हुई। विशेषज्ञों का कहना है कि आर्थिक विकास की गति तेज होने के कारण एमपीसी नीतिगत दरों में कटौती से बच सकती है। एसबीआई रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक मई में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पांच फीसदी रहने का अनुमान है। अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 4।83 फीसदी थी।

एमपीसी के सदस्य कौन हैं?

आरबीआई की एमपीसी में छह सदस्य हैं। इसमें बाहरी और आरबीआई दोनों अधिकारी हैं। गवर्नर दास के साथ आरबीआई अधिकारी राजीव रंजन कार्यकारी निदेशक और माइकल देबब्रत पात्रा डिप्टी गवर्नर हैं। शशांक भिडे, आशिमा गोयल और जयंत आर वर्मा बाहरी सदस्य हैं। आपको बता दें कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक हर दो महीने में होती है।

लगातार सात बार कोई कटौती नहीं

रेपो रेट फिलहाल 6।5 फीसदी पर है। रिजर्व बैंक ने पिछले 7 बार से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। माना जा रहा है कि आज आठवीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होगा। रिजर्व बैंक ने आखिरी बार फरवरी 2023 में रेपो रेट को बढ़ाकर 6।5 फीसदी किया था। लेकिन उसके बाद से अभी तक कोई कमी नहीं आई है।

एमपीसी की बैठक तीन दिनों तक चली

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक 5 जून को शुरू हुई और तीन दिनों तक चली। आज 7 जून को रिजर्व बैंक इस बात का ऐलान करेगा कि नीतिगत दर यथावत रहेगी या बदलाव होगा। रिजर्व बैंक की नीतिगत बैठक दो महीने में एक बार होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts