केंद्रीय बजट पेश: रक्षा मंत्रालय को आवंटित हुए 6,21,940 करोड़ रुपये, राजनाथ सिंह ने की तारीफ

रक्षा मंत्रालय, 621940 करोड़ रुपये, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, लोकसभा, केंद्रीय बजट पेश, पीएम मोदी, वित्त मंत्री, मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, Defence Ministry, Rs 621940 crore, Union Finance Minister Nirmala Sitharaman, Lok Sabha, Union Budget presented, PM Modi, Finance Minister, Media Platform X,

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश किया, इस आम बजट में कई बड़े ऐलानों के साथ ही सभी मंत्रालयों के लिए धन आवंटित किया गया है। इसी कड़ी में राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय को आवंटित बजट के लिए मोदी सरकार को धन्यवाद दिया है।

राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया और आम बजट 2024 में रक्षा मंत्रालय के आवंटन की तारीफ की, जहां उन्होंने कहा कि मैं वित्त मंत्री को 6,21,940.85 करोड़ रुपये का सबसे ज्यादा आवंटन देने के लिए धन्यवाद देता हूं।

राजनाथ सिंह ने बजट की तारीफ की

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “जहां तक ​​रक्षा मंत्रालय के आवंटन का सवाल है, मैं वित्त मंत्री को 6,21,940.85 करोड़ रुपये का सबसे ज्यादा आवंटन देने के लिए धन्यवाद देता हूं, जो वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत सरकार के कुल बजट का 12.9 प्रतिशत है। 1,72,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत परिव्यय सशस्त्र बलों की क्षमताओं को और मजबूत करेगा। घरेलू पूंजीगत खरीद के लिए 1,05,518.43 करोड़ रुपये अलग रखने से आत्मनिर्भरता को और गति मिलेगी।

IDEX योजना के लिए 518 करोड़ रुपये आवंटित

इसके साथ ही उन्होंने आगे लिखा, मुझे खुशी है कि सीमा सड़कों को पिछले बजट की तुलना में पूंजीगत मद के तहत आवंटन में 30 प्रतिशत की वृद्धि दी गई है। बीआरओ को 6,500 करोड़ रुपये का यह आवंटन हमारे सीमावर्ती बुनियादी ढांचे को और गति देगा। रक्षा उद्योगों में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए, स्टार्टअप, एमएसएमई और इनोवेटर्स द्वारा प्रदान किए गए तकनीकी समाधानों को वित्तपोषित करने के लिए IDEX योजना के लिए 518 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

राजनाथ सिंह ने सीतारमण को बधाई दी

राजनाथ सिंह ने आगे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करने के लिए बधाई दी और कहा कि यह बजट एक समृद्ध और आत्मनिर्भर ‘विकसित भारत’ के निर्माण की दिशा में एक बड़ा कदम है। यह बजट समावेशी और तीव्र विकास की दृष्टि से भारत के आर्थिक परिवर्तन को गति देगा। यह बजट कई मायनों में अनूठा है और इसमें सर्वांगीण और समावेशी विकास के लिए एनडीए सरकार की 9 प्रमुख प्राथमिकताओं को स्पष्ट रूप से रेखांकित किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts