राजनाथ सिंह और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने भू-राजनीतिक स्थिति और क्षेत्रीय सुरक्षा पर की चर्चा

गराजनाथ सिंह, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, भू-राजनीतिक स्थिति, क्षेत्रीय सुरक्षा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, यूएस इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम, Rajnath Singh, US National Security Advisor, geopolitical situation, regional security, Defense Minister Rajnath Singh, National Security Advisor Jake Sullivan, US India Strategic Partnership Forum,

नई दिल्ली। अमेरिका की यात्रा पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार देर रात वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मुलाकात कर उभरती भू-राजनीतिक स्थिति और कुछ प्रमुख क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यहां बताया कि श्री सिंह ने भारत और अमेरिका के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग परियोजनाओं और संभावित क्षेत्रों के बारे में भी चर्चा की जहां दोनों देशों के उद्योग मिलकर काम कर सकते हैं।

रक्षा मंत्री ने वाशिंगटन में ‘यूएस इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम’ द्वारा आयोजित एक गोलमेज सम्मेलन में अमेरिकी रक्षा उद्योग के वरिष्ठ नेताओं के साथ भी बातचीत की। गोलमेज बैठक में बड़ी संख्या में अमेरिकी रक्षा और प्रौद्योगिकी कंपनियों ने भाग लिया।

रक्षा मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिकी निवेश और प्रौद्योगिकी सहयोग का भारत स्वागत करता है और एक कुशल मानव संसाधन आधार, मजबूत एफडीआई समर्थक, व्यापार समर्थक पारिस्थितिकी तंत्र और बड़े घरेलू बाजार के साथ तैयार है।

उन्होंने कहा कि भारत क्षमता निर्माण और स्थायी प्रौद्योगिकी एवं औद्योगिक साझेदारी के लिए रक्षा के क्षेत्र में अमेरिका के साथ मिलकर काम करने को उत्सुक है। बाद में, रक्षा मंत्री ने ‘यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल’ के एक प्रतिनिधिमंडल से संक्षिप्त मुलाकात की। इससे पहले रक्षा मंत्री ने अपने अमेरिकी समक्ष के साथ रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts