राजधानी समेत पूरे देश में बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल

राजधनी, मॉनसून, झूम-झूम कर बरसेंगे बादल, बारिश, अलर्ट जारी, उत्तर प्रदेश, पंजाब- उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, न्यूनतम तापमान, 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज, Capital, Monsoon, clouds will rain heavily, rain, alert issued, Uttar Pradesh, Punjab-Uttarakhand, Madhya Pradesh, minimum temperature recorded at 27 degrees Celsius,

नई दिल्ली: जुलाई शुरू होते ही मानसून पूरे देश को कवर करने जा रहा है। रविवार को कई राज्यों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली में भारी बारिश की संभावना जताई है और 2 जुलाई तक शहर के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, पंजाब-उत्तराखंड जैसे राज्यों में भी मानसून के चलते अच्छी बारिश हो रही है।

दिल्ली में अगले तीन दिन बारिश की संभावना

आमतौर पर मानसून के पूरे भारत को कवर करने की सामान्य तिथि 8 जुलाई होती है। लेकिन इस बार इसके एक सप्ताह पहले ही सभी राज्यों में पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन दिल्ली में बारिश की संभावना जताई है। वहीं, उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड जैसे राज्यों में मानसून के चलते बारिश हो रही है।

न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 78 प्रतिशत दर्ज किया गया। इसने बताया कि पिछले 24 घंटों में नौ मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई है। बताया गया है कि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

कई इलाकों में बारिश जारी

मध्य प्रदेश में मानसून पहले ही प्रवेश कर चुका था, जिसके चलते राज्य के कई इलाकों में बारिश जारी रही और कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी भी है। मौसम विभाग भोपाल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से नमी आने के कारण राज्य के कई इलाकों में बारिश जारी रहेगी।

यूपी में बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

वहीं, उत्तर प्रदेश में बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है। एक तरफ जहां बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई है, वहीं दूसरी तरफ उमस परेशान कर रही है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लगभग ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई है। रविवार को महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। 30 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में ज्यादातर जगहों पर गरज के साथ बारिश होने की बात कही जा रही है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी और कुछ जगहों पर मध्यम बारिश की संभावना है।

पंजाब में भी बारिश ने दस्तक दी

पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में भी बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 3 जुलाई तक यहां भारी बारिश होने वाली है। यहां अगले 3-4 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार यानी 29 जून को हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भी भारी बारिश हुई। कांगड़ा, कुल्लू और किन्नौर जिलों में तीन सड़कों पर यातायात बंद कर दिया गया। पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण पूर्वोत्तर राज्य असम में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। डिब्रूगढ़ में सीआरपीएफ कैंप, पुलिस कैंप, लोगों के घरों में पानी भर गया है। सड़कें जाम हो गई हैं।

दिल्ली का AQI संतोषजनक

मौसम विभाग ने मंगलवार तक दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के स्तर को अच्छे से लेकर गंभीर की श्रेणी में रखा जाता है। जब AQI शून्य से 50 के बीच होता है, तो वायु गुणवत्ता को अच्छी श्रेणी में माना जाता है। वहीं, जब AQI का स्तर बढ़ता है, तो वायु गुणवत्ता की श्रेणी को खराब और गंभीर माना जाता है।

  • शून्य से 50 के बीच का AQI ‘अच्छा’ होता है,
  • 51 से 100 के बीच का AQI ‘संतोषजनक’ होता है,
  • 101 से 200 के बीच का AQI ‘मध्यम’ होता है,
  • 201 से 300 के बीच का AQI ‘खराब’ होता है,
  • 301 से 400 के बीच का AQI ‘बहुत खराब’ होता है,
  • 401 से 500 के बीच का AQI ‘गंभीर’ होता है।

आईएमडी चार स्तर की रंग-आधारित चेतावनियाँ जारी करता है – ‘हरा’ (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), ‘पीला’ (सतर्क और सूचित रहें), ‘नारंगी’ (तैयार रहें) और ‘लाल’ (कार्रवाई करें)। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 97 दर्ज किया गया, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts